Contouring Tips: कंटूरिंग मेकअप के जरिए आप फेस को आकर्षक लुक दे

चेहरे के फीचर्स को हाइलाइट करने की टेक्नीक है कंटूरिंग। इसमें मेकअप से कुछ हिस्सों को उभारा जाता है तो कुछ को छिपाया भी जा सकता है। सखी से जानें कंटूरिंग का सही तरीका।
टूरिंग में मेकअप की मदद से चेहरे के कुछ फीचर्स हाइलाइट किए जाते हैं। इससे चेहरे का शेप बदल सकता है। अगर चेहरे का शेप राउंड है तो कंटूरिंग के जरिये इसे थोड़ा लंबा दिखाया जा सकता है, अगर चेहरा ऑबलॉन्ग है तो मेकअप से इसे थोड़ा छोटा दिखाने  में मदद मिलती है। इसी तरह अगर नाक मोटी है तो उसे पतला दिखाया जा सकता है, चीक बोन्स को उभारा जा सकता है, डबल चिन को कम दिखाया जा सकता है और फोरहेड को बड़ा या छोटा दिखाया जा सकता है।
कंटूरिंग से बेहतर नतीजे मिल सकें, इसके लिए इसकी सही टेक्नीक पता होनी चाहिए।
आउटलाइनिंग करें
कंटूरिंग किसी चेहरे की रूपरेखा बनाने व इसे एक सटीक आकार देने में सहायक है। सही ढंग से मेकअप न किया जाए तो चेहरा सुंदर दिखने के बजाय अनाकर्षक दिख सकता है।
फाउंडेशन हो सही
कंटूरिंग के लिए सही फाउंडेशन का चुनाव करना जरूरी है। इसमें दो तरह के फाउंडेशंस का इस्तेमाल किया जाता है गाढ़ा और हलका।
लाइट शेड : लाइट शेड फाउंडेशन चेहरे की रंगत से कुछ हलके शेड में होता है। अगर आपके पास इस शेड का फाउंडेशन नहीं है तो कंसीलर का प्रयोग भी कर सकती हैं। क्रीम या पाउडर में से किसी एक का इस्तेमाल करें।
डार्क शेड : डार्क शेड से चेहरे के कुछ फीचर्स को हाइलाइट किया जाता है। जैसे राउंड शेप चेहरे में चीक बोन्स उभरी हुई नजर नहीं आतीं तो डार्क शेड के फाउंडेशन से इन्हें उभारा जा सकता है। इससे चिन को पतला दिखाने में भी मदद मिलती है। अगर आपके पास डार्क शेड का फाउंडेशन नहीं है तो ब्रॉन्ज़ शेड या किसी डार्क कलर के आई शैडो का इस्तेमाल कर सकती हैं।
फेसकट के अनुसार
हार्ट शेप : अगर आपका चेहरा हार्ट शेप का है तो कंटूरिंग आपके सिर में मांग के किनारों और गालों के ऊपरी हिस्से पर होनी चाहिए। इससे चेहरा काफी आकर्षक नजर आएगा।
पियर शेप : अगर आपका चेहरा पियर शेप का है तो इसका मतलब यह है कि आपकी चीक बोन्स उभरी हुई हैं और फोरहेड चौड़ा है। आपको हाइलाइटर और कंटूरिंग का इस्तेमाल इस तरह करना होगा कि गालों पर कंटूरिंग दिखे, साथ ही माथे के कुछ हिस्से पर भी इसकी परछाई पडऩी चाहिए।
राउंड शेप : अगर आपका चेहरा गोल है तो उसमें चीक बोन्स कम उभरे हुए होते हैं। सही ढंग से कंटूरिंग न की जाए तो ऐसा चेहरा का$फी बेजान नजर आ सकता है। इसलिए इस तरह मेकअप करें कि गालों को उभारा जा सके।
ऑबलॉन्ग शेप : ऐसे चेहरे वालों का फोरहेड चौड़ा होता है और जॉ लाइन भी बड़ी होती है। इसलिए इस स्थिति में फोरहेड के ऊपर, जॉ के दोनों सिरों और चीक्स के बेस से कंटूरिंग की जानी चाहिए। इससे आपकी त्वचा उभरी हुई और आकर्षक दिखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *