हरिद्वार एक नज़र…

 

चैनल एंकर के खिलाफ मुकद्मा दर्ज कराया
हरिद्वार।
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर अभद्र टिप्पणी किए जाने के विरोध में महानगर कांग्रेस कमेटी की आेर से एक समाचार चैनल के एंकर के खिलाफ नगर कोतवाली में मुकद्मा दर्ज कराया गया है। मुकद्मा दर्ज करने के लिए नगर कोतवाली प्रभारी प्रवीण सिंह कोश्यारी को दी तहरीर में महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि महाराष्ट्र के पालघर में दो संतों व उनके चालक की हत्या कर दी गयी थी। हत्याकांड की कांग्रेस सहित तमाम राजनीतिक दलों ने निंदा की थी। इस मामले को लेकर चैनल पर बहस में चैनल के एंकर द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर कई तरह के अनर्गल आरोप लगाने के साथ अभद्र टिप्पणी की गयी। संजय अग्रवाल ने कहा कि भाजपा को राजनीतिक लाभ पहुंचाने के लिए चैनल हमेशा कांग्रेस के वरिष्ठ नेताआें पर अनर्गल आरोप लगाने तथा विभिन्न धर्मों के बीच शत्रुता उत्पन्न करने का प्रयास करता रहता है। ज्वालापुर नगर अध्यक्ष यशवंत सैनी ने कहा कि पूरा देश एकजुट होकर कोरोना महामारी से लड$ रहा है। एेसी आपात स्थिति में इस तरह का बयान देने वाले पत्रकार के खिलाफ देशद्रोह का मुकद्मा दर्ज किया जाना चाहिए। कांग्रेस नेता दीपक टंडन ने कहा कि कुछ समाचार चैनल जनता की समस्याआें को उठाने के बजाए भाजपा सरकार को लाभ पहुंचाने के लिए विपक्ष के नेताआें की छवि खराब करने के प्रयास कर रहे हैं। इस अवसर पर बादल गोस्वामी, राजीव शर्मा, शैलेंद्र सिंह एडवोकेट, रवि कश्यप, अनिकेत गिरी, सुभाष जैन आदि शामिल रहे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-

घर में रहकर मनाएं परशुराम जन्मोत्सव
हरिद्वार।
श्री अखण्ड परशुराम अखाड$े के अध्यक्ष अधीर कौशिक ने बताया कि 26 अप्रैल को भगवान परशुराम का जन्मोत्सव पूरे धूमधाम व उत्साह के साथ मनाया जाएगा। उन्होंने लॉकडाउन के चलते सभी से घरों में रहकर ही परशुराम प्रकटोत्सव मनाने की अपील करते हुए कहा कि इस समय देश कोरोना महामारी से त्रस्त है। कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है। एेसे में सभी का कर्तव्य है कि सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए घर में रहकर इस महामारी को खत्म करने में सहयोग करें। भगवान विष्णु के अवतार परशुराम चिरंजीवी हैं। 26 अप्रैल को सभी घरों में आनन्द के साथ परशुराम जयंती मनायी जाएगी। उन्होंने कहा कि परशुराम प्रकटोत्सव के अवसर पर गायत्री मंत्र का जाप व यज्ञ अनुष्ठान करते हुए कोरोना वायरस की समाप्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करें। भोग प्रसाद बनाकर गरीबों को वितरित करें। जीवन पर आ रहे संकट को समाप्त करनें के लिए सभी को एकता दिखाते हुए सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए अपने धार्मिक आयोजन घर मे ही रहकर करने होगें तभी देश पर आ रहे संकट से बाहर निकला जा सकता है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
उपकेंद्र पर विद्युत बिल जमा करने की मांग की
हरिद्वार।
वरिष्ठ नागरिक सामाजिक संगठन के अध्यक्ष चौधरी चरण सिंह ने आर्य नगर स्थित उपकेंद्र पर बिजली के बिल जमा करने की सुविधा उपलब्ध कराने की मांग की है। चौधरी चरण सिंह ने बताया कि संगठन के प्रयासों से ऊ र्जा निगम के अधिकारियों ने आर्य नगर स्थित उप केंद्र पर बिल जमा कराए जाने की सुविधा शुरू की थी। लेकिन भवन निर्माण के चलते यह सुविधा बीच में बंद कर दी गयी थी। लेकिन भवन निर्माण पूरा होने के बाद भी यह सुविधा अब तक बहाल नहीं की गयी है। जिसके चलते उपभोक्ताआें को धीरवाली और नहर पटरी स्थित उपकेंद्र पर बिल जमा कराने के लिए जाना पड$ता है। नहर पटरी मार्ग क्षतिग्रस्त होने के कारण उपभोक्ताआें को आने जाने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड$ता है। इस संबंध में कई बार अधिकारियों से निवेदन किया गया। लेकिन आर्यनगर उपकेंद्र पर बिजली जमा कराने की सुविधा अब तक दोबारा शुरू नहीं हो पायी है। अधिकारियों के रवैये को लेकर उपभोक्ताआें को काफी परेशानी का सामना करना पड$ रहा है। उन्होंने मांग की कि वरिष्ठ नागरिकों की समस्या को देखते हुए जल्द से जल्द आर्यनगर उपकेंद्र पर बिद्युत बिल जमा कराए जाने की सुविधा बहाल की जाए।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—

कंटेनमेंट जोन पाबंदी मुक्त किए जाने की मांग की
हरिद्वार।
वरिष्ठ कांग्रेस नेता अम्बरीष कुमार ने प्रशासन से ज्वालापुर से पांवधोई, नीलखुदाना व लक्कड$हारान को पाबंदी मुक्त किए जाने की मांग की है। जिला अधिकारी को लिखे पत्र में अम्बरीष कुमार ने कहा कि 8 अप्रैल को दो कोरोना संक्रमित रोगी मिलने पर पांवधोई, नीलखुदाना व लक्कड$हारान क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। पाबंद क्षेत्र घोषित होने के 16 दिन बीतने के बाद भी तीनों मौहल्लों से संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। कॅारंटाईन किए गए क्षेत्र के लोगों के परीक्षण में कोई कोराना संक्रमित मरीज नहीं मिला है। अम्बरीष कुमार ने कहा कि पाबंद क्षेत्र में शामिल तमाम मौहल्लों में अधिकांश गरीब लोग रहते हैं। जो कि सब्जी, फल आदि की ठेली लगाकर या मजदूरी आदि कर जीवन यापन करते हैं। इन तमाम गरीबों के सामने परिवार का भरण पोषण करने की समस्या बनी हुई है। एेसे में प्रशासन को सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए क्षेत्र को पाबंदी से मुक्त करना चाहिए।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—

टैक्सी मैक्सी एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया
हरिद्वार।
टैक्सी मैक्सी ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने प्रदेश सरकार से कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत उत्पन्न हुई विषम परिस्थितियों में राहत दिए जाने की मांग की है। एसोसिएशन की आेर से इस संबंध में मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी प्रेषित किया गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरीश भाटिया ने कहा कि बीते वर्ष में नवंबर माह से इस वर्ष फरवरी तक रेलों का संचालन बंद रहने से परिवहन व पर्यटन व्यवसायी पहले से ही मंदी का सामना कर रहे थे। अब कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन किए जाने पर कारोबार पूरी तरह ठप्प हो गया है। एेसे में सरकार को परिवहन व पर्यटन व्यवसायियों को राहत देने के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए। उन्होंने मांग की कि कोरोना महामारी के चलते कारोबार ठप्प होने से आर्थिक संकट का सामना कर रहे पर्यटन व्यवसाय को राहत देने के लिए टैक्स अदायगी एक वर्ष तक स्थगित की जाए। साथ ही छह माह तक बीमा व बैंकों की किस्त अदायगी पर भी रोक लगायी जाए। सचिव संजय शर्मा व विभाष मिश्रा ने कहा कि चारधाम यात्रा प्रदेश की आर्थिकी का मुख्य आधार है। तमाम टैक्सी मैक्सी मालिक व चालक आजीविका के लिए पूरी तरह चारधाम यात्रा पर आश्रित रहते हैं। लेकिन कोराना वायरस की वजह से उत्पन्न हुए हालात में चारधाम यात्रा संचालित होना पाना मुमकिन दिखाई नहीं दे रहा है। एेसे में सरकार का राहत देने के लिए तत्काल उपायों की घोषणा करनी चाहिए।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
संतों के हत्यारों को फांसी की मांग की
हरिद्वार।
निर्मला छावनी के मुकामी महंत सतनाम सिंह महाराज ने महाराष्ट्र के पालघर में हुई जूना अखाड$े के दो संतों व उनके कार चालक की हत्या पर गहरा दुख प्रकट करते हुए दोषियों को फांसी दिए जाने व मूकदर्शक बने रहने वाले पुलिसकर्मियों को सेवा से बर्खास्त कर उनके खिलाफ भी मुकद्मा चलाए जाने की मांग की है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
लॉकडाउन जारी रहा तो भी भोजन की समस्या नही : रविन्द्रपुरी
हरिद्वार।
लॉकडाउन में मजदूर वर्ग व निराश्रितों की मदद के लिए सेवा अभियान चला रहे मां मंशा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष व निरंजनी अखाड$े के सचिव महंत रविन्द्रपुरी महाराज ने कहा कि लॉकडाउन को एक महीना पूरा हो गया है। सेवा प्रकल्पों के माध्यम से ही लॉकडाउन को सफल बनाया जा सकता है। यदि तय सीमा के बाद भी लॉकडाउन जारी रहता है तब भी किसी को भोजन की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। जनप्रतिनिधियों की मांग पर उन्हें भी गरीबों में वितरण के लिए खाद्य सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है। इसके अलावा तमाम व्यापारी संगठनों व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के माध्यम से भी जरूरतमंदों की मदद की जा रही है। महंत रविन्द्रपुरी ने बताया कि ज्वालापुर के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों, शिवालिकनगर नगर पालिका क्षेत्र, कनखल, उत्तरी हरिद्वार आदि इलाकों में भी खाद्य सामग्री के ट्रक भिजवाए गए हैं। जनपद की चारों तहसीलों में वितरण के लिए प्रशासन को दो हजार राशन किट उपलब्ध करायी गयी हैं। श्री गंगोत्री धाम के दुर्गम इलाकों में रहने वालों की सहायता के लिए धाम के रावल के माध्यम राशन भिजवाया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने में जुटे दुनिया भर के वैज्ञानिकों को जल्द सफलता मिले इसके लिए मां मंशा देवी व गंगा मैय्या के निमित्त प्रतिदिन विशेष अनुष्ठान भी किया जा रहा है। इस अवसर पर निरंजनी अखाड$े के सचिव महंत रामरतन गिरी, स्वामी दिगम्बर राजगिरी, महंत बलवीर पुरी, महंत डोगर गिरी, स्वामी आशुतोष पुरी आदि ने विश्व शांति के लिए गंगा मैय्या से प्रार्थना की।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
मिशन चला रहा सेवा प्रकल्प
हरिद्वार।
कोरोना जैसी वैश्विक भयंकर महामारी के इस संकट काल में दिव्य प्रेम सेवा मिशन न्यास द्वारा अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के अन्र्तगत चण्डीघाट क्षेत्र में लॉकडाउन के पहले दिन से निरन्तर पका भोजन, राशन सामग्री, मॉस्क तथा सैनेटाइजर का वितरण समाज के सहयोग से निरन्तर किया जा रहा है। उपरोक्त सेवा कार्य में मिशन के संयोजक संजय चतुर्वेदी व अध्यक्ष डा. आशीष गौतम ने कहा कि दिव्य प्रेम सेवा मिशन न्यास इस दिशा में तन, मन, धन से सदैव सेवा कार्यों में तत्पर है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—