संघ कार्यकर्ताओं को समाज को सक्षम बनाने के लिए कार्य करना होगा : पदम सिंह

 

हरिद्वार।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरिद्वार द्वारा  नगर व रानीपुर में लॉक डाउन के दौरान किये जा रहे कार्यो की समीक्षा बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की गई। आरएसएस के क्षेत्र प्रचार प्रमुख पदम् सिंह व विभाग प्रचारक शरद कुमार ने कार्यकर्ताओं से इस सेवा कार्य को निरन्तर कैसे चलाया जा सकता है। इस पर विचार विमर्श किया गया।
कार्यकताओं का उत्साहबर्धन करते हुए आरएसएस के क्षेत्र प्रचार प्रमुख पदम् सिंह ने कहा कि कोरोना से लड़ाई अभी लम्बी चलने वाली है। ऐसे में कार्यकर्ताओं को समाज को सक्षम बनाने की ओर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि जरूरतमन्दों तक हर सम्भव मदद पहुचे इसलिए कार्यकर्ता अपने स्तर से पहले जरूरतमंद की स्थिति का स्वयं आंकलन करें। लॉक डाउन एक माह से अधिक होने के कारण अब कई मध्यवर्गी परिवारों की भी आर्थिक स्थिति गड़बड़ा गई होगी, ऐसे व्यक्ति परिवार किसी के सामने अपनी परेशानी को रख भी नही सकते। ऐसे व्यक्ति-परिवारों को चिन्हित कर उन के सम्मान को भी ठेस न पहुचे इस प्रकार मदद करनी है। साथ ही स्वयंसेवको को समाज के सम्पन्न लोगों को भी सेवा कार्य करने के लिए प्रेरित करना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई कितनी लम्बी चले अभी यह नही कहा जा सकता। लॉक डाउन खुल भी गया तो भी स्थितियां सामान्य होते होते काफी समय लग जायेगा। इसलिए हमे अपने बीच से ही पारंपरिक कार्य करने वाले लोगो को प्रोत्साहित करना होगा। समाज के कई वर्ग अपने पारंपरिक कार्यो को छोड़ दूसरे कामो में लग गए है। लेकिन अब स्थितियां बदल गई है। पूरे विश्व में आर्थिक संकट गहरा सकता है। इस संकट से देश को बचाने के लिए भी जरूरी है कि हम अपने पारंपरिक कार्यो से जुड़े। इससे हम अपने परिवार के साथ समाज की भी रक्षा कर सकते है।
इस मौके पर हरिद्वार नगर कार्यवाह गुरमीत सिंह व रानीपुर कार्यवाह देवेश वशिष्ठ ने अपने-अपने क्षेत्रों में चल रहे सेवा कार्यो की जानकारी दी।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में अमित शर्मा,अमित त्यागी, मोनू त्यागी ,अभिषेक जमदग्नि, विकास कुमार, मनीष सैनी, विशाल गोस्वामी, शिवकुमार, प्रवीण शर्मा ,अर्पित कुमार,अम्बरीष कुमार, अनिल प्रजापति,राहुल कुमार, विनोद आर्य, बलदेव सिंह, हार्दिक प्रजापति आदि मुख्य रहे।