आर एस एस ने लगाया स्वैच्छिक रक्तदान शिविर

हरिद्वार ।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरिद्वार द्वारा कोरोना महामारी से लड़ने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। आर्यनगर स्थित आइसोलेशन वार्ड चित्रा गार्डन में आयोजित रक्त दान शिविर में 100 लोगो का पंजीयन हुआ। 71 रक्तवीरों ने रक्तदान किया। जिला ब्लड बैंक व ब्लड वोलेंटियर ग्रुप के सहयोग से शिविर सम्प्पन हुआ।
 शिविर में जिला जिसका शीर्षक जिसका शीर्षक कोविड-19 से लड़ाई के लिए हम हैं तैयार बताया गया है।
इस अवसर पर आरएसएस के क्षेत्र प्रचार प्रमुख पदम सिंह ने खुद सबसे पहले रक्तदान करते हुए कहा वैश्विक महामारी कोरोना से कारण इस समय ब्लड बैंको में ब्लड की कमी हो रही है। इस कमी को पूरी करने के लिए हम सभी का दायित्व बनता है कि हम राष्ट्र हित मे रक्तदान करें। रक्त की कमी के कारण किसी भी व्यक्ति का जीवन समाप्त ना हो। इस युद्ध में यह भी एक मोर्चा है ,और हम इस मोर्चे पर विफल न हो इसलिए संघ ने लॉक डाउन व सोशल डिस्टेंटिंग का पूर्ण पालन करते हुए रक्तदान किया है।
उन्होंने कहा कि युद्ध दसों दिशाओं में दसों मोर्चों पर लड़ा जा रहा है। एक मोर्चा भी कमजोर नहीं होना चाहिए। इस मोर्चे को भी मजबूत करना हमारा दायित्व बनता है। उसका केवल हमने निर्वहन करने का एक छोटा सा प्रयास किया है। संघ की स्थापना से लेकर अब तक जब-जब जैसी जैसी प्राकृतिक आपदाएं आई उन सब में संघ ने बिना किसी जाति भेद के बिना किसी वर्ग संप्रदाय के राष्ट्र सेवा की है।विभाग प्रचारक शरद कुमार ने बताया कि शिविर में आते ही सबसे पहले रक्तदाता के हाथ को अच्छी तरह से सेनेटीईज किया गया। ततपश्चात उसकी थर्मल सकैनिंग की गयी ओर उसके बाद ही उसको अंदर आने दिया गया। सोशल डिस्टनसिंग का पूर्ण रूप से ख्याल रखा गया। जिससे कोरोना वायरस के चलते बनाये गए सभी नियमो का पालन पूर्ण रूप से किया जाए। बिना रजिस्ट्रेशन किये हुए रक्तदाता को रक्तदान शिविर में आने की अनुमति नही थी। शिविर में हर रक्तदाता को पहले से टाइम दिया गया था। जिससे शिविर में किसी भी तरह की कोई भीड़ न हो और सभी रक्तदाता आरम से रक्तदान कर वापस जा सके। इसी के साथ प्रत्येक रक्तदाता के रक्तदान करने के उपरांत बैड को अच्छी तरह सेनेटाइज किया गया। जबकि शिविर में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अच्छे से सेनेटाइज भी किया गया।
ब्लड वॉलंटियर्स हरिद्वार से अनिल अरोड़ा, विशाल अनेजा, मनीष लखानी, अशोक कालरा। शेखर सतिजा, अंकित नेगी आदि उपस्थित रहे। डॉ. विकास शर्मा,महावीर सिंह,किंशुक लॉड,रैना नैय्यर,राखी सजवाण,दिनेश लखेड़ा, जेएफ केएम आदि ब्लड बैंक की टीम का आभार व्यक्त करते हुए माला पहनाकर स्वागत किया गया।