जनपद की सीमावर्ती क्षेत्रो से लिये सेंपल

जनपद के सीमाआें से लिए १५ लोगो के सैंपल
हरिद्वार
करोना वायरस की महामारी रोकने के लिए जनपद से लगी उत्तर प्रदेश की सीमाआें में स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच कर रही है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अन्य राज्य से आने वाले १५ यात्रियों के ब्लड सैंपल जांच के लिए गए हैं। जिन यात्रियों के ब्लड सैंपल लिए हैं उनमें चार होशियारपुर पंजाब एक हरियाणा तीन अलीगढ, तीन शामली तीन दिल्ली व एक गुडगांव हरियाणा का रहने वाला है। यह सैंपल अलग -अलग बॉर्डर पर लिए गए हैं। इसके अलावा अहमदाबाद से आई ट्रेन में हरिद्वार जनपद के ४८ लोगों की जांच करने के बाद होम कॉरेंटाइन में भेजा गया है। अब तक आई जांच रिपोर्ट में किसी की पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं आई है।
जिला चिकित्सा अधिकारी डा. सरोज नैथानी ने बताया की स्वास्थ्य विभाग की आेर से कोरोना वायरस संदिग्ध १६६९ लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे थे। लैब से १५१४ की रिपोर्ट आ चुकी है। जनपद के लिए राहत भरी खबर १५७ रिपोर्ट नेगेटिव आई है १४७ लोगों की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है मेला अस्पताल आइसोलेशन वार्ड में १ कोरोना पॉजिटिव मरीज भर्ती हैं। जिनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है, जनपद में अब तक जितने संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजे थे उसमें मात्र ७ मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली थी ६ पॉजिटिव मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जनपद में अलग—अलग बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में ८६ संदिग्ध मरीजों को भर्ती कराया गया है। कोरोना महामारी के चलते जनपद में अलग—अलग स्थानों से आये ४८६२ प्रवासियों की स्क्रीनिंग की गई। शुक्रवार को अन्य राज्य से आए प्रवासियों में ११० व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कर उन्हें  गृह जनपद भेजा गया है। अलग—अलग स्थानों से कंट्रोल रूम को ५९ शिकायत मिली थी। शिकायत मिलने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर निस्तारण किया, जो संदिग्ध लगा उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया। केंद्र सरकार ने  प्रदेश वासियों को अपने गृह जनपद में भेजने की जो मुहिम चलाई थी, उसमें  जनपद में अलग—अलग राज्यों से व्यक्ति आए। सभी बाहर से आए व्यक्तियों का मेडिकल चेकअप कराने के बाद उन्हें गृह जनपद के लिए भेजा गया। आइसलोशन वार्ड व कॉरेंटाइन केंद्रों का निरंतर सैनिटाइजर करवाया जा रहा है। जनपद के सभी बॉर्डर नजीबाबाद काली नदी मंडावर नारसन एवं रेलवे स्टेशनों में जांच हेतु लैब टेक नीशियन की ड्यूटी सुबह से लगाई गई है। अन्य राज्यों से आ रहे संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल लिए जा रहा है।