हरिद्वार एक नजर,,,

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को डब्लूएचआे का चेयरमैन बनाये जाने पर खुशी व्यक्त की
हरिद्वार।
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन को डब्लूएचआे कार्यकारी अध्यक्ष बनाये जाने पर हरिद्वार भाजपा कार्यकर्ताआे ने कनखल मे हरिगिरि गंगा घाट पर दुग्धाभिषेक करके खुशी प्रकट की। इस अवसर पर भाजपा नेता पूर्व जिलाध्यक्ष नरेश शर्मा ने कहा कि भारत ने दुनियां पर छायी कोविड- १९ कोरोना जैसी महामारी में लोगो की जान बचाने के लिये हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व मे अग्रणी भूमिका निभाई है। भारत मे कोरोना के खिलाफ जंग मे डा. हर्षवर्धन ने बहुत सूझबूझ और कुशलता के साथ लोगो के जीवन की रक्षा की उनकी कार्यकुशलता और इस संकट काल मे निर्णय लेने की क्षमता को देखते हुए डब्लूएचआे ने उन्हें संगठन का चेयरमेन बनाया है। जो भारत के लिये बहुत ही गौरव के पल है। कहा कि वास्तव मे इस सदी में विश्व गुरु बनने और दुनियां का नेतृत्व करने की दिशा मे एक बड$ा कदम है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
कोरोना से बचाव को आर्सेनिक-३० का होगा नि:शुल्क वितरण
हरिद्वार।
संस्कृत भारती उत्तराखंड द्वारा भारत व राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित होम्योपैथी दवाई आर्सेनिक एल्बम 3 का निशुल्क वितरण निशुल्क किया जाएगा। कोरोनावायरस से बचने व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ$ाने के उद्देश्य से भारत व राज्य सरकार ने होम्योपैथी औषधि आर्सेनिक एल्बम ३० को लेने की सलाह दी गई है। इसी कड$ी में संस्कृत भारती उत्तरांचल(न्यास) द्वारा जनहित में यह कार्य किया जा रहा है। वैराग्यनंद पुरी धर्मार्थ होम्योपैथिक औषधि वितरण शिविर का उद्घाटन 2२ मई को दिव्या प्रेम सेवा मिशन के संस्थापक डा. आशीष गौतम राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचार प्रमुख पदम सिंह उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक द्वारा विधिवत रूप से किया जाएगा। शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए न्यास की तरफ से एक मोबाइल नंबर भी उपलब्ध कराया गया है ताकि आने वाले लोग पूर्व में अपना पंजीकरण करा सके। औषधि वितरण का कार्य २३ मई से प्रशिक्षित डाक्टरों के मार्गदर्शन में सुबह ७ से ९ बजे तक चलेगा।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
आरएसएस ने भिजवाया नेपाल के विद्यार्थियों को उनके घर
बहादराबाद।
सोना विहार कालोनी में रह रहे नेपाल के विद्यार्थियों को आरएसएस के स्वयंसेवको ने उनके घर रवाना कर दिया। कोरोना वैश्विक महामारी में फंसे नेपाल मूल के विद्यार्थियों को उनके गंतव्य तक पहुचाने का कार्य ठाकुर ईलम सिंह सरस्वती शिशु मंदिर में चल रही माधव रसोई के स्वयंसेवको ने किया। पिछले ५६ दिनों से चल रही माधव रसोई में विद्यार्थियों के खाने की व्यवस्था की गई। साथ ही सफर में खाने के लिए दोनों समय का भोजन पैक कर विद्यार्थियों को दिया गया। जिला सेवा प्रमुख वीर प्रताप ने बताया कि नेपाल मूल लगभग १५ छात्र यहां रह रहे है। जिनमें से ४ छात्रों के रजिस्ट्रेशन कराए ,मेडिकल जांच होने के पश्चात छात्रों को उनके घर तक रवाना को कर दिया गया। माधव रसोई के सौजन्य से यह पुण्य कार्य किया गया। इसके अलावा माधव रसोई द्वारा अब भी कुछ स्थानों पर भोजन की व्यवस्था की जा रही है। सभी विद्यार्थियों ने भी संघ के द्वारा जो सहयोग उन्हें मिला उसके लिए आभार व्यक्त किया गया। माधव रसोई द्वारा अब तक ३५ परिवारों तक कच्चा राशन भेजा गया। भोजन वितरण में अपना सहयोग देने वाले जिला विद्यार्थी प्रमुख रोहित, खंड व्यवस्था प्रमुख चिरंजीव, देशदीप , खंड कार्यकारिणी सदस्य मुनेश, मंडल कार्यवाह रजनीश, राकेश, रेशु, नीरज, अभिषेक, अमित, दीपक, निर्देश, नितिन, अभिनव, मनमोहन, आकाश, शुभम, शिवम, लक्ष्य, प्रधानपति प्रताप आदि अपने समर्पण से इस कार्य को निरंतर ऊर्जा प्रदान कर रहे हैं। सभी योगदान करने वाले ग्राम वासियों का आभार और अभिनंदन ज्ञापित किया गया। विद्यालय संरक्षक अजीत सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
राशन सामग्री वितरण कार्य ४८वें दिन भी जारी रहा
हरिद्वार।
देवभूमि बधिर एसोसिएशन और श्रीसाई इंस्टीटयूट के बैनर तले जरूरतमंदो को राशन सामग्री वितरण कार्य ४८वें दिन भी लगातार जारी है। एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष एवं गंगा मां की रसोई भंडार के कार्यक्रम संयोजक संदीप अरोड$ा ने कहा कि अब मोदी सरकार ने श्रमिको को दी जाने वाली पूरा वेतन का आदेश वापस ले लिया है इस कारण अब एेसे लोगो को भारी दिक्कतो का सामना करना पड$ेगा जो बाहर से आकर यह किराये पर रहा रहे है। संजीव शर्मा ने कहा कि जगजीतपुर, टीबड$ी फाटक और शाीनगर के किराएदारो को राशन सामग्री वितरित किया गया। हाल ही में हरिद्वार जिले के ग्रीन जोन में होने के बाद आज हरिद्वार मे एक कोरोना मरीज मिला है। इस कारण अब लॉकडाउन—५ के होने से भी इंकार नही किया जा सकता। सभी से अपील है कि घर पर रहे। सुरक्षित रहे। अंकित राठौर ने कहा कि सभी को सरकार के सुरक्षा नियमो का पालन करना चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सेनीटाईजर का नियमित प्रयोग कर कोरोना से बचा जा सकता है।
——————————————

गुल्लक के पैसों से बच्चों ने निराश्रित साधुआें को पिलायी चाय
हरिद्वार।
कोरोना के प्रकोप के चलते किए गए लॉकडाउन में नन्हें बच्चे भी समाजसेवा करने में पीछे नहीं हैं। समाज सेवा का उदाहरण पेश करते हुए भभूतावाला बाग निवासी दो भाई- बहन ने गुल्लक में इकठ्ठा किए गए पैसों से रोड$ी बेलवाला में गंगा घाटों पर जीवन यापन करने वाले सैकड$ों निराश्रित साधु व साध्वियों को चाय वितरित की। कक्षा पांच की छात्रा खुशी तथा कक्षा एक में पढ$ने वाले उसके छोटे भाई अंश ने गुल्लक में इकठ्ठा किए गए रूपए गरीब निराश्रितों को चाय पिलाने पर खर्च कर दिए। खुशी ने बताया कि लॉकडाउन में हर कोई गरीबों की मदद कर रहा है। लोगों को एेसा करते देख उन्हें भी प्रेरणा मिली। गुल्लक तोड$ने पर उसमें 38६0 रूपए निकले। पापा की मदद से गुल्लक के पैसों से दूध, चाय पत्ती, चीनी, डिस्पोजल गिलास आदि खरीदे। मम्मी सपना देवी ने चाय बनाकर दी और पापा मम्मी के साथ रोड$ी बेलवाला जाकर घाट पर रहने वाले निराश्रित साधुआें को वितरित की।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
कुंभ मेला अधिकारी के आग्रह पर अखाड$ों को दिया राशन
हरिद्वार।
कोरोना आपदा के बीच महंत रविद्रपुरी का सेवा अभियान निरंतर जारी है। मंगलवार को महंत रविन्द्रपुरी ने कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत के संज्ञान दिलाने पर ंिबर अणी, निर्मोही व म्बिर अखाड$ा के लिए 3३.5 कुंतल राशन की व्यवस्था की। मेला अधिकारी दीपक रावत व संतगणों ने महंत रविन्द्र पुरी का आभार जताया।
कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने उन्हें बैरागी कैं प स्थित अणि, निर्मोही व दिगम्बर अखाड$े के बारे में जानकारी दी। जिसके बाद उनके लिए 3३.5 कुंटल राशन मंगलवार को महंत रविंद्रपुरी और कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने बैरागी कैंप पहुंच कर खुद राशन वितरित किया। कुंभ मेला अधिकारी दीपक रावत ने महंत रविन्द्रपुरी के सेवा कार्यो की प्रशंसा करते हुए कहा कि संकट की घड$ी में संत कैसे राष्ट्र रक्षा के लिए खुद को समर्पित करते हैं। महंत रविंद्रपुरी ने इसे बखूबी तौर पर कर दिखाया है। शासन प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर श्रीमहंत निरंतर प्रदेश भर के दीन हीन, असहाय, गरीब लोगों की मदद की। लॉक डाउन के चलते हरिद्वार में फंसे दूसरे राज्यों के श्रद्धालुआें का भी पूरा ख्याल रखा और अतिथि देवो भव की भावना को साकार किया। श्रीमहंत रविंद्रपुरी ने स्वयं इस कार्य की देखरेख करते हुए अपने निर्देशन में 15 कुंतल आटा, 15 कुंतल चावल, 1 कुंतल दाल, डेढ$ कुंतल चीनी, तीन टीन रिफाइंड वितरित कराया। इस अवसर पर पंचायती अखाड$ा श्री निरंजनी के सचिव महंत रामरतन गिरी, एडीएम अपर मेला अधिकारी हरवीर सिंह एवं अन्य जन उपस्थित रहे।
-—-—-—-—
सोसायटी ने फि र शुरू किया जल संचय अभियान
हरिद्वार।
संकल्प वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष रविश भटीजा ने शहर भर में सार्वजनिक जगहों पर बह रहे नलों की टोंटियां बदलने का अभियान शुरू किया। जल बचाआे जीवन बचाआे नारे के साथ टीम के सदस्यों द्वारा भगत सिंह चौक, ब्रह्मपुरी, रेलवे अंडरपास, रोड$ी बेलवाला क्षेत्र में बह रहे खराब नलों के स्थान पर नए नलों को लगाकर जल संरक्षण का संदेश दिया।
सोसायटी के अध्यक्ष रविश भटीजा ने कहा कि गर्मी बढ$ रही है। जल संचय जरूरी है। सार्वजनिक स्थानों पर लोगों की सुविधाआें के लिए लगाए गए नल लापरवाही के कारण खराब हो जाते हैंं। जल बहने के कारण जल संचय नहीं हो पाता है। धर्मनगरी में बाहर से आने वाले यात्रियों की सुविधाआें के लिए सड$कों चौराहों पर पीने के पानी की सुविधा की गयी है। नलों को ठीक रखने का उत्तरदायित्व भी सभी को निभाना चाहिए। जल संचय करना नितांत आवश्यक है। जल ही जीवन है। सरकार भी लगातार जल संचय को लेकर जनजागरूकता कर रही है। हमें भी खराब नलों को ठीक करना चाहिए। जिससे जल की बर्बादी रूक सकेगी। प्रवेश त्यागी ने कहा कि निस्वार्थ सेवाभाव से यह अभियान हरिद्वार के विभिन्न क्षेत्रों में चलाया जा रहा है। लॉकडाउन होने के कारण अभियान कुछ समय के लिए रोक दिया गया था। लॉकडाउन के चौथे चरण में सरकार की आेर से राहत मिलने पर अभियान को पुन: शुरू किया गया है। जल बचाआे जीवन बचाआे के नारे के साथ टीम के सदस्य पानी की लीकेज, खराब नलों आदि को ठीक करने काम कर रहे हैं। जल संस्थान के अधिकारियों को भी पानी लीकेज की जानकारियां टीम के सदस्यों द्वारा समय समय पर दी जाती रही हैं। पानी लीकेज के कारण हजारों गैलन पानी बर्बाद हो जाता है। सभी को जागरूक होकर जल बचाना चाहिए। इस दौरान रविन्द्र नेगी ने भी अभियान की सराहना की।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-