हरिद्वार एक नजर

संदिग्ध परिस्थिति में युवक की मौत
हरिद्वार ।
सिडकुल क्षेत्र में युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। परिजनों को सूचित कर दिया। मृतक देवबंद का रहने वाला था और रावली महदूद में किराए के मकान में रहता था।
सिडकुल थाना क्षेत्र में किराए में रहने वाले टीटू (25) पुत्र  ब्रहा  निवासी देवबंद सहारनपुर उत्तर प्रदेश  (हाल रावली महदूद सिड$कुल) बीती रात पार्टी में गया था।  सुबह उसकी तबीयत बिगड$ने पर उसने खुद ही दवा ले ली। दवा खाने के कुछ देर बाद उसकी तबीयत बिगड$ गयी। जिसे उपचार के लिए जिला अस्पताल ले गए। जहां पर उसको मृत घोषित कर दिया गया। चिकित्सकों ने शव को मोर्चरी में रखवाते हुए पुलिस को सूचित कर दिया। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज परिजनों को सूचित कर दिया है। सिड$कुल एसआेे प्रशांत बहुगुणा ने बताया युवक की तबीयत बिगड$ने पर उसको उपचार के लिए जिला अस्पताल ले गए  चिकित्सकों ने जांच के बाद उसको मृत घोषित कर दिया।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
किशोरी के अपहरण में चार भाईयों समेत 6 पर मुकदमा
हरिद्वार ।
चार दिन पूर्व किशोरी की अपहरण का मामला प्रकाश में आया है। पीडित परिवार की आेर से चार भाईयों को नामजद करते हुए दो अज्ञात के खिलाफ सिड$कुल में मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने तहरीर के आधार पर किशोरी की तलाश शुरू कर दी है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। लापता किशोरी की तलाश शुरु कर दी है।
सिडकुल थाना क्षेत्र में नवोदय नगर  निवासी एक किशोरी 16 जून की रात को शौच के लिए गयी, लेकिन वापस नहीं लौटी। परिजनों ने किशोरी की काफी तलाश की मगर कोई सफलता नहीं मिली। शक होने किशोरी के पिता पास के ही झुग्गी—झोपड$ी में रहने वाले एक युवक के यहां पहुंचे। आरोप है कि कुछ सुने बिना ही युवक के भाईयों ने किशोरी के पिता के साथ गाली—गलौच करते हुए धक्का—मुक्की करते हुए चाकू और कारतूस दिखाकर जान से मारने की धमकी दी। पीडि$त  की आेर से सिड$कुल थाने में अपनी नाबालिग बेटी के अपहरण का आरोप पास के ही झुग्गी—झोपड$ी नवोदय नगर सिड$कुल में रहने वाले चार भाईयों सचिन, लक्ष्मण, गोविन्दा और संजय सिंह पुत्रगण मुलायम सिंह सहित दो अन्य पर आरोप लगाया है। पुलिस ने पीडि$त पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरू कर दी है। सिड$कुल थाना प्रभारी प्रशांत बहुगुणा ने बताया कि पिता ने अपनी नाबालिग बेटी के अपहरण का आरोप चार भाईयों सहित दो अन्य अज्ञात लोगों पर लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
दहेज हत्या में पति समेत दो के विरूद्ध मुकदमा
हरिद्वार
दो दिन पहले रानीपुर कोतवाली क्षेत्र में रहने वाली है महिला ने पारिवारिक कलह के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी । विवाहिता के परिजनों ने पति समय दो के विरुद्ध दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। महिला की चार साल पहले शादी हुई थी। जांच राजपत्रित अधिकारी द्वारा की जाएगी। जांच के बाद दोषी पाए जाने पर आरोपितों की गिरफ्तारी होगी।
रानीपुर कोतवाली प्रभारी योगेश सिंह देव ने बताया कि कृष्णपुरी कलोनी सलेमपुर रानीपुर में रहने वाली राखी (24) पत्नी विकास ने 17 जून की देर शाम को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।  परिजनों से पूछताछ की पति पत्नी के बीच गृह कलेश बताया जा रहा था। मृतका एक बच्चे की मां थी। चार साल पहले शादी हुई थी। राखी की मां कुसुम पत्नी स्व. हरिचंद निवासी मोहल्ला कैथवाडा ज्वालापुर ने तहरीर देकर दहेज हत्या का आरोप लगाया। तहरीर पर मृतका के पति विकास पुत्र समय सिंह निवासी रामपुर मनिहारान सहारनपुर उत्तर प्रदेश (हाल कृष्ण पुरी कलोनी सलेमपुर) व आजाद पुत्र समय सिंह के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस ने संबंधित धाराआें में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।  दहेज हत्या की जांच राजपत्रित अधिकारी द्वारा की जाएगी।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
चीन के खिलाफ कठोर कार्रवाई करे सरकार  हेमा भण्डारी
वीर जवानों का अपमान सहन नहीं किया जाएगा  संजय मेहता
हरिद्वार।
आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताआें ने लद्दाख के गलवान क्षेत्र में सीमा पर चीनी सैनिकों के साथ झड$प में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की शहादत को नमन करते हुए सरकार से चीन के खिलाफ कठोर कार्रवाई तथा चीनी उत्पादों के आयात पर रोक लगाने की मांग की। आप जिलाध्यक्ष हेमा भण्डारी ने कहा कि चीन की कायरतापूर्ण हरकत के खिलाफ पूरा देश एकजुट होकर सरकार के साथ खड$ा है। सरकार को जवानों की शहादत का बदला लेना चाहिए। सरकार को तत्काल चीन के खिलाफ कड$ी कार्रवाई करनी चाहिए। जिससे वह भविष्य में इस तरह की गुस्ताखी करने की हिम्मत ना कर सके। हेमा भण्डारी ने कहा कि सेना के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए आम आदमी प्रदेश संगठन की आेर से सभी विधानसभा क्षेत्रों में प्रदर्शन किया गया। जिला सचिव एवं विधानसभा प्रभारी अनिल सती ने कहा कि चीन भारत को कमतर आंकने की भूल न करे। आज का भारत 19६2 वाला देश नही रहा। चीन के धोखे का जवाब देना भारत जानता है। सरकार को जांबांज भारतीय सैनिकों की शहादत बदला लेना चाहिए। दुनिया को कोरोना जैसी वैश्विक महामारी देने वाले चीन के उत्पादों को बहिष्कार भी किया जाना चाहिए। चीन की कायराना हरकत के विरोध में आम आदमी पार्टी की आेर से जनपद के सभी विधानसभा क्षेत्रों में प्रदर्शन किया गया। रानीपुर विधानसभा क्षेत्र प्रभारी संजय मेहता के नेतृत्व में कार्यकर्ताआें ने ज्वालापुर चौक बाजार में चीन के खिलाफ आक्रोश प्रदर्शन किया गया। इस दौरान संजय मेहता ने कहा कि पूरा देश शहीद जांबांजों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड$ा है। वीर जवानों का अपमान कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। चाईना सैनिकों द्वारा भारतीय जवानों पर धोखे से किए गए हमले की जितने भी कड$े शब्दों में निंदा की जाए उतना कम है। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि चीन के साथ समस्त व्यापारिक संधियां खत्म कर देनी चाहिए। चीन में निर्मित वस्तुआें के बहिष्कार के साथ बॉलीवुड सेलेब्रिटी को चीनी उत्पादों का विज्ञापन बंद करना चाहिए। सभी देश को टिकटॉक सहित चीन के सभी एप मोबाईल से डिलीट कर देने चाहिए। मीडिया प्रभारी अनूप मेहता ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि उसके नापाक इरादे कभी कामयाब नहीं होने दिया जाएंगे। भारतीय सेना चीन को मुंहतोड$ जवाब देने में पूरी तरह सक्षम हैं। सरकार को चीन से आयात पर पूर्ण प्रतिबंध लगा देना चाहिए। साथ ही व्यापारियों को चीनी सामान की बिक्री तत्काल बंद कर देनी चाहिए। इस अवसर पर सनव्वर अंसारी, अंकित शर्मा, अश्विनी कुमार, सुदीप शर्मा, अंकित मेहता, शाहनवाज, संदीप, अशोक अरोड$ा, अरविन्द मेहता, अंकित अग्रवाल आदि शामिल रहे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करे अखाड$ा परिषद जसविन्दर सिंह
हरिद्वार।
 श्री पंचायती अखाड$ा निर्मल के कोठारी महंत जसविन्दर सिंह महाराज ने अखिल भारतीय अखाड$ा परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरी महाराज व महामंत्री श्रीमहंत हरिगिरी महाराज से निर्मल अखाड$े के खिलाफ गतिविधियां संचालित कर रहे कथित संतों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। पत्रकारों से वार्ता करते हुए कोठारी महंत जसविन्दर सिंह महाराज ने कहा कि कूटरचना कर अखाड$े की संपत्ति कब्जाने के प्रयास में लगे संत वेशधारी असामाजिक तत्वों के खिलाफ कनखल पुलिस द्वारा मुकद्मा दर्ज किए जाने से निर्मल अखाड$े की जीत हुई है। उन्होंने कहा कि श्री पंचायती अखाड$ा निर्मल रजिस्टर्ड संस्था है। इसके बावजूद कश्मीर सिंह भूरी वाले गुट से असामाजिक तत्वों ने अखाड$े की संपत्ति को कब्जाने के लिए कूटरचना कर फर्जी दस्तावेजों के सहारे अपने एक साथी को अखाड$े का अध्यक्ष नियुक्त करने का प्रयास किया। कश्मीर सिंह भूरी वाले गुट से जुड$े संत वेशधारी कुछ असामाजिक तत्वों ने अखाड$े की एक्कड$ कलां शाखा पर अवैध रूप से कब्जा कर लिया था। जिसे अखाड$ा परिषद, संत समाज व पुलिस प्रशासन के सहयोग से हटवाया गया था। उन्होंने कहा कि कश्मीर सिंह भूरी वाले गुट से जुड$े लोग आपराधिक गतिविधियों में लिप्त हैं। पकड$े जाने पर अखाड$े की छवि खराब करने के लिए सभी लोग अपने आपको निर्मल अखाड$े से संबंधित बताते हैं। जो कि पूरी तरह निराधार है। किसी भी आपराधिक छवि के व्यक्ति से अखाड$े का कोई संबंध नहीं है। महंत अमनदीप सिंह महाराज ने कहा कि कश्मीर सिंह भूरी वाला अखाड$े की संपत्ति को हड$पना चाहता है। कनखल पुलिस द्वारा इस संबंध में मुकद्मा दर्ज किए जाने से अखाड$े के रूख की पुष्टि हुई है। संत का वेश धारण कर समाज के साथ धोखा कर रहे असामाजिक तत्वों का अखाड$ा परिषद व संत समाज को बहिष्कार करना चाहिए। संत महापुरूषों की छवि धूमिल करने के लिए एेसे लोग कुंभ के दौरान कोई अन्य विवाद खड$ा कर सकते हैं। इसलिए उनके खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गुण्डा तत्वों के मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। अखाड$े की समस्त संपत्ति गुरू की संपत्ति है। जिसका उपयोग अखाड$ा समाजहित में करता है। गैण्डी खाता स्थित गुरूद्वारे पर किए गए अवैध कब्जे को भी जल्द हटवाया जाएगा। इस दौरान महंत सतनाम सिंह, संत रामस्वरूप सिंह, संत तलविन्दर सिंह, संत सुखमन सिंह, संत सुखदेव सिंह, महंत खेमसिंह आदि भी मौजूद रहे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा ने फूंका चीन का पुतला
हरिद्वार।
भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के कार्यकर्ताआें व मुस्लिम समाज ने मोर्चा के रानीपुर मण्डल के पूर्व अध्यक्ष मनव्वर कुरैशी के नेतृत्व में कस्साबान मार्ग पर चीनी राष्ट्रपति के पोस्टर जलाकर जोरदार नारेबाजी की। विरोध प्रदर्शन व पुतला दहन में बड$ी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग शामिल हुए। पूर्व मण्डल अध्यक्ष मनव्वर कुरैशी ने कहा कि चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। सीमाआें पर लगातार चीनी सैनिक घुसपैठ कर रहे हैं। धोखे से हमला कर भारतीय सैनिकों को निशाना बनाया गया। चीन लगातार सीमाआें का उल्लंघन कर देश की शांति का समाप्त करने का काम कर रहा है। भारत को चीन से सभी प्रकार के संबंध समाप्त कर देने चाहिए। चीन भारत में अपने उत्पादों की बिक्री भारी मात्रा में धन कमाता है। आर्थिक रूप से चीन की कमर तोड$ने के लिए भारतीय बाजारों में चीन के उत्पादों की बिक्री पर सरकार को पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना चाहिए। भारत के जांबांज सैनिक देश की रक्षा के लिए अपने प्राण भी न्यौछावर करने को तैयार रहते हैं। चीन ने घात लगाकर अपनी सीमाआें की रक्षा कर रहे भारतीय सैनिकों को निशाना बनाया। भारत चीन को कड$ा जवाब देने में सक्षम है। देश के प्रधानमंत्री ने भारतीय सैनिकों को चीन के खिलाफ खुली छूट दी है। जल्द ही भारतीय सेना चीन को उसकी हरकत के लिए कड$ा सबक सिखाएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कूटनीति के सामने चीन की कोई चाल कामयाब नहीं होगी। इमरान मंसूरी व हाफिज अब्दुल रहमान ने कहा कि देश का बच्चा—बच्चा चीन को कड$ा जवाब देने को तैयार है। देश के अमर शहीदों के बलिदानों को व्यर्थ नहीं जाने दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को जल्द से जल्द चीन पर सैन्य कार्रवाई करनी चाहिए। एकता व संगठित होकर चीन के उत्पादों का जमकर बहिष्कार करें। देश दुनिया में कोरोना संक्रमण फैलाने वाले देश से सभी को सचेत रहना चाहिए। पुतला दहन व प्रदर्शन करने वालों में सुहेल मंसूरी, सलमान कुरैशी, आरिफ कुरैशी, फुरकान अंसारी, जावेद अंसारी, इकराम, दानिश, आरिफ, मंसूर कुरैशी, तालिब, शहजाद, अनीस, महरूद्दीन आदि शामिल रहे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
कलियर शरीफ दरगाह खोलने की अनुमति दे सरकार  छम्मन पीरजी
कलियर शरीफ का पांचवा धाम व उर्स को राज्य मेला घोषित करने की मांग भी की
हरिद्वार।
 कलियर शरीफ दरगाह के कदीमी खादिम बाबा रोशन अली दरगाह के प्रबंधक छम्मन पीरजी ने राज्य सरकार व जिला प्रशासन से कलियर शरीफ दरगाह को श्रद्धालुआें के लिए खोले जाने की मांग की है। छम्मन पीरजी ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध कलियर शरीफ दरगाह में देश भर से लाखों करोड$ों आस्था जुड$ी हुई है। दरगाह बंद होने के कारण अकीदतमंद मायूस होकर लौट रहे हैं। हाल ही में सरकार ने धर्मस्थल खोले जाने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसके तहत धर्मस्थल आम श्रद्धालुआें के लिए खोल दिए गए हैं। लेकिन कलियर शरीफ दरगाह अभी तक श्रद्धालुआें के लिए नहीं खोला जा सका है। उन्होंने कहा कि सरकारी दिशा निर्देशों के अनुसार सभी नियमों का पालन कराते हुए कलियर शरीफ दरगाह को भी खोलने की अनुमति देनी चाहिए। छम्मन पीरजी ने सरकार से यह भी अपील की कि कलियर शरीफ को प्रदेश का पांचवा धाम घोषत किया जाए तथा दरगाह पर होने वाले सालाना उर्स को राज्य मेला घोषित किया जाए। उन्होंन कहा कि प्रतिवर्ष होन वाले उर्स में देश भर से लाखों श्रद्धालु जियारत के लिए आते हैं। जिससे सरकार को बड$ी मात्रा में राजस्व भी मिलता है। इसलिए सरकार को उर्स का राज्य  मेला घोषित कर श्रद्धालुआें को उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करानी चाहिए। दरगाह में श्रद्धालुआें द्वारा दी गयी दान राशि का उपयोग मेले की व्यवस्थाआें में किया जाना चाहिए। दान के पैसे का उपयोग दरगाह परिसर के सौन्दर्यकरण व श्रद्धालुआें को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। छम्मन पीरजी ने कहा कि कलियर शरीफ दरगाह में पूरे जनपद से श्रद्धालु अपनी नेक मुरादें लेकर पहुंचते हैं। लेकिन सरकार द्वारा दरगाह खोले जाने की अनुमति नहीं दिए जाने श्रद्धालुआें की भावनाएं आहत हो रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की गाइड लाईन, सोशल डिस्टेंसिंग आदि सभी नियमों का पालन कराते हुए जल्द से जल्द दरगाह को आम श्रद्धालुआें के लिए खोला जाए।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
 टैक्स माफी के साथ टैक्सी चालकों को 1—1 हजार रूपए की आर्थिक सहायता दे सरकार
हरिद्वार।
 उत्तराखंड टैक्सी—मैक्सी, कैब महासंघ के पदाधिकारियों ने प्रतिनिधि मंडल के रूप में महासंघ के प्रदेश संरक्षक संजय चोपड$ा की अगुवाई में उत्तराखंड सरकार के वन एवं पर्यावरण, श्रम, सेवायोजन, आयुष मंत्री डा. हरक सिंह रावत से मुलाकात कर तीन सूत्रीय मांगों से संबंधित ज्ञापन सौपा। यमुना कालोनी स्थित वन मंत्री डा. हरक सिंह रावत के आवास पर टैक्सी मैक्सी महासंघ से जुड$े पदाधिकारियों ने कोविड-19 वैश्विक महामारी की वजह से लाकडाउन अवधि से अनलाक अवधि जून तक उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का विधिवत रूप से संचालन ना होने से उत्तराखंड के टैक्सी— मैक्सी मोटर व्यवसायी आर्थिक रूप से कमजोर होकर परेशानियों का सामना कर रहे है। ज्ञापन में मांग की कि सरकार की और से समस्त टैक्सी—मैक्सी वाहनों का दो साल का रोड टैक्स, पैसेंजर टैक्स माफ किया जाना चालको के खातों में 1—1 हजार की अनुदान राशि दिया जाना, बैंको की लोन किश्तों में चक्रवर्ती ब्याज को माफ किये जाने की मांग को दोहराया। इस अवसर पर संजय चोपड$ा ने कहा कि उत्तराखंड के सभी टैक्सी चालको व मालिकों का पूर्ववर्ती राज्य सरकार के संरक्षण में 2१३—14 का समस्त टैक्सी वाहनों का दो साल का टैक्स माफ किया गया था। कृषि मंत्री रहते हुए डा. हरक सिंह रावत द्वारा पूर्व से चलाई जा रही वीर चंद्र सिंह गढ$वाली योजना के तहत युवा बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए टैक्सी— मैक्सी सवारी गाडि$यां आसान किश्तों के रूप में उपलब्ध कराई गई थी। इसी के दृष्टिगत वर्तमान में भाजपा सरकार द्वारा उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियों को समझते हुए उत्तराखंड के टैक्सी—मैक्सी वाहन स्वामी जिनका 2१९ से ही रेलगाडि$यों का संचालन ना होने के कारण व्यापार शून्य पड$ा था और अब कोरोना वैश्विक महामारी की वजह से चारधाम यात्रा का विधिवत रूप से संचालन ना होने के कारण टैक्सी—मैक्सी सवारी गाडि$यां गैरेज में ही खड$ी हुई है और उनके रख—रखाव के उचित प्रबंधन करने में परिवहन स्वामी असमर्थ है व चालको को तनख्वाह भी नही दी जा रही है। इन विषयों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा टैक्सी मैक्सी वाहन स्वामियों की न्यायसंगत मांगो पर सहानुभूति से विचार कर सरकार को आगामी कैबिनेट की बैठक में परिवहन व्यवसायियों की उचित मांगो पर निर्णय लेना चाहिए। चोपड$ा ने यह भी कहा कि राज्य सरकार को हाईपावर कमेटी का गठन कर देना चाहिए। कमेटी में परिवहन स्वामियों के प्रतिनिधियों व पर्यटन उद्योग व्यवसायी, एडवेंचर संचालक संबंधित अन्य चारधसम यात्रा से जुड$े सभी गतिविधियों को चलाने वाले व्यापारियों को सम्मलित कर चर्चा करनी चाहिए ताकि समस्याआे का निदान हो सके। टैक्सी मैक्सी महासंघ के प्रतिनिधि मंडल को आश्वासित करते हुए वन एवं पर्यावरण मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 की वजह से प्रभावित हुए व्यापार व चारधाम यात्रा से जुड$ी सभी गतिविधियों का बड$े पैमाने पर मूल्यांकन किया जा रहा है। टैक्सी मैक्सी व परिवहन स्वामियों की न्यायसंगत मांगो पर सरकार द्वारा किराया बढ$ोतरी का निर्णय इसीलिए लिया गया है। ताकि बस संचालक अपनी गाडि$यों का रख—रखाव उचित प्रबंधन के साथ कर सकें। कैबिनेट मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने यह भी कहा राज्य सरकार द्वारा टैक्सी मैक्सी वहां स्वामियों की न्यायसंगत मांगो पर उचित प्रबंधनों के साथ योजनाए लायी जाएंगी। ताकि राज्य में पर्यटन उद्योग का संचालन करने वाले सभी व्यवसायी अपनी जीविका का संचालन कर सकें। वन मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने यह भी कहा कि मेरी तरफ से समय— समय पर समस्याआे के निदान के लिए हर संभव प्रयास किये जाते रहे है और अब इन विषयों पर भी कल्याणकारी योजनाएं राज्य सरकार द्वारा लायी जाएंगी। कैबिनेट मंत्री डा. हरक सिंह रावत के आवास पर मिलते प्रतिनिधि मंडल में महासंघ के प्रदेश महासचिव भगवान सिंह राणा, सत्य देव उनियाल, चंद्रकांत शर्मा, बलवीर सिंह नेगी, नाथीराम सैनी, गिरीश भाटिया, अरुण अग्रवाल आदि शामिल रहे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
मेयर ने मेला अधिकारी को सौंपे निर्माण कार्यों के प्रस्ताव
फोटो—4/मेलाधिकारी को ज्ञापन देती मेयर व साथ में पार्षदगण।
हरिद्वार।
शहर में जनहित के कार्यो और कनखल क्षेत्र में पुलिया निर्माण के लिए मेयर अनिता शर्मा ने मेलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। मेयर ने एचआरडीए कार्यालय पर मेलाधिकारी दीपक रावत को ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि लोक निर्माण विभाग सही कार्य नहीं कर रहा। जहां आबादी क्षेत्र है वहां पर पुलिया निर्माण होना चाहिए। लेकिन विभाग एेसी जगह पर निर्माण कार्य कर रहा जहां कोई आबादी नहीं है। उन्होंने बताया कि कनखल के हनुमान गढ$ी, जगजीतपुर और दक्ष मंदिर के पास पुलिया चौड$ीकरण होना चाहिए। पुलिया चौड$ीकरण नहीं होने के कारण लोगो को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड$ता है। हनुमान गढ$ी वाली पुलिया हाइवे से लिंक है। जिस पर सारा दिन हजारो वाहन चलते हैं। लोगो की परेशानियों को देखते हुए पुलिया चौड$ीकरण का कार्य आवश्यक है। कई बार इस बारे में लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को भी पत्र लिखा गया। लेकिन कोई ठोस जवाब नहीं मिला। बार-बार निरीक्षण आदि के लिए भी बुलाया गया लेकिन अधिकारी नहीं आये। शहर के बाजार और मुख्य मार्ग में शौचालयों का भी निर्माण किया जाए। भगत सिंह चौक से चंद्राचार्य चौक होते हुए सीधे गंग नहर तक नाला लाया जाए। जिससे जनता को जलभराव से निजात मिले। हरिद्वार रेलवे स्टेशन के पास स्थित शिवमूर्ति का सौन्दर्यकरण किया जाए। इस समय कुम्भ के कार्य हो रहे हैं। ऐसे में पुलिया चौड$ीकरण के कार्य भी होने चाहिए। जनहित के कार्य नहीं होने पर मुख्यमंत्री के खिलाफ धरना दिया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। इस अवसर पर पार्षद राजीव भार्गव, पूर्व सभासद अशोक शर्मा भी उपस्थित रहे।
रमाबाई अंबेडकर महासभा ने मोमबत्ती जलाकर दी शहीदों को श्रद्धांजलि
हरिद्वार।
रमाबाई अंबेडकर महासभा के कार्यकर्ताआें ने भगत सिंह चौक पर मोमबत्ती जलाकर लद्दाख में चीनी सेना द्वारा धोखे से हमला कर शहीद किए गए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान महासभा के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताआें ने चीन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया तथा चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग का पुतला फूंका। संगठन की आेर से सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से प्रधानमंत्री को ज्ञापन प्रेषित कर  चीनी सामान के आयात पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की मांग भी की गयी। इस मौके पर संगठन के जिला अध्यक्ष उमेश बत्स ने कहा कि जिस तरह चीन ने हमारे सैनिकों पर बेहद कायराना तरीके से हमला किया है। उसकी जितनी निंदा की जाए वो कम है। सरकार को चीन को उसी की भाषा में जवाब देना चाहिए। संगठन के वरिष्ठ कार्यकर्ता विनोद आजाद ने कहा कि इस समय पूरा देश एकजुट है। चीन की इस घिनौनी हरकत का मुंहतोड$ जवाब देने के लिए तैयार है। संगठन की आेर से सरकार से मांग है कि वो एेसा कानून बनाए जिससे चीन से आयात होने वाले सामान पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जा सके। इस अवसर पर अरुण कश्यप, अजीत आजाद, शिवम् शर्मा, विनय कुमार, जितेंद्र सिंघानिया, आनंद, उल्फत, आमिर, हरेंद्र, पंकज, अमन, अंकित, मोहित कर्णवाल, बलराम, बिजेंद्र, शारिक अली, प्रियांस कुमार, राकेश तोमर आदि पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल रहे।
भ्रष्टाचार का केंद्र बनी नगर पालिका  महेश प्रताप राणा
हरिद्वार।
कांग्रेस के पूर्व प्रदेश सचिव महेश प्रताप सिंह राणा ने शिवालिकनगर नगर पालिका पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। क्षेत्र के कांग्रेस कार्यकर्ताआें की बैठक को संबोधित करते हुए महेश प्रताप राणा में शिवालिक नगर के आर कलस्टर में स्थित पार्क को गलत तरीके से एक गैस कंपनी को किराए पर दे दिया गया। दूसरी आेर शासन की आेर से नवगठित पालिका में दस वर्ष तक गृहकर लिए जाने पर रोक लगाए जाने के आदेशों के बावजूद कोरोना त्रासदी के बावजूद नगर पालिका गृहकर लगाने की तैयारी कर रही है। लगातार जनविरोधी फैसले ले रही नगर पालिका अब तक के कार्यकाल में भ्रष्टाचार का केंद्र बन चुकी है। महेश प्रताप राणा ने कहा कि किसी भी पार्क को बिकने नहीं दिया जाएगा। ना ही शासनादेश के खिलाफ लोगों पर गृहकर थोपने दिया जाएगा। बैठक में तय किया गया कि नगर पालिका में भ्रष्टाचार तथा जनविरोधी नीतियों के विरोध में कार्यकर्ता रविवार को प्रदर्शन कर पुतला दहन करेंगे। बैठक की अध्यक्षता एसपी मौर्या ने की। इस दौरान गुलबीर सिंह, अशोक उपाध्याय, मेहर सिंह, आेपी चौहान, मनीराम बागड$ी, पीएल कपिल, लक्ष्मी प्रसाद, सीपी सिंह, बीएस तेजियान, कुंवर सिंह बिष्ट, एलएस रावत, प्रीतम बर्मन, राजवीर सिंह, डा$केपी भोरे, एए खान, जेपी जोशी, अभिषेक शर्मा, सुशील चौहान, मोहन राणा, वीरेंद तेश्वर, जान मोहम्मद अंसारी, यूएन सिंह, अम्बिका पाण्डेय, एसएस रावत, लाल सिंह, सुभाष वर्मा, सतीश शर्मा, सतेंद्र वर्मा, कमल रोहेला, अमित तेजियान, एसके शक्करवाल, गुरूबख्श सिंह आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
बैरागी कैम्प से रेत बजरी प्लांट को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाए  सोमेश्वरानन्द गिरी
कुंभ मेला कार्य भी जल्द शुरू कराने की मांग की
हरिद्वार।
निरंजनी अखाड$े के वरिष्ठ महामण्डलेश्वर तथा बैरागी कैम्प स्थित शंकराचार्य आश्रम के परमाध्यक्ष स्वामी सोमेश्वरानन्द गिरी महाराज ने प्रशासन से बैरागी कैम्प में चल रहे रेत बजरी के प्लांट को हटाने की मांग की है। स्वामी सोमेश्वरानन्द गिरी महाराज ने कहा कि रेत बजरी प्लांट की वजह से बैरागी कैम्प क्षेत्र में वायु प्रदूषण बढ$ रहा है। जिससे क्षेत्र में रहने वाले संतों व हजारों नागरिकों को भारी परेशानी का सामना करना पड$ रहा है। पर्यावरण प्रदृषित होने के साथ प्लांट में वाहनों की आवाजाही के कारण दुर्घटना होने की संभावना भी बनी रहती है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे के बीच रेत बजरी प्लांट से उडने वाली धूल मिट्टी तथा वाहनों के धुंए से बड$ी संख्या में लोग बीमार हो रहे हैं। वाहन चालक अनियंत्रित तरीके से भारी वाहनों को क्षेत्र से लेकर गुजरते हैं। जिससे कभी भी किसी संत या क्षेत्रवासी के साथ दुर्घटना हो सकती है। प्रशासन को तत्काल इस आेर ध्यान देते हुए रेत बजरी प्लांट को दूसरी जगह स्थानांतरित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बैरागी कै म्प में अभी तक कुंभ मेले से संबधित कार्य भी शुरू नहीं कराए गए हैं। प्रशासन को रेत बजरी प्लांट हटवाने के साथ बैरागी कैम्प में जल्द से जल्द कुंभ कार्य शुरू कराने चाहिए। स्वामी सोमेश्वरानन्द गिरी महाराज ने बताया कि क्षेत्रीय पार्षद सचिन अग्रवाल भी प्रशासन से प्लांट हटाने की मांग कर चुके हैं। इसके बावजूद अभी तक प्लांट हटाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गयी। यदि प्रशासन जल्द ही रेत बजरी प्लांट को नहीं हटवाता है तो संत महापुरूष आंदोलन करने को विवश होंगे। संतों का एक प्रतिनिधिमण्डल जल्द ही मुख्यमंत्री से मुलाकात उन्हें भी समस्या से अवगत कराएगा। महंत गोपालदास, महंत लंकेशदास, महंत रामदास आदि सतों ने भी प्लांट को शिफ्ट किए जाने की मांग की है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
चोरों ने एक ही रात में चार वारदातों को दिया अंजाम
हरिद्वार ।
एक ही रात में चोरों ने अलग—अलग स्थानों में चार चोरियां कर पुुलिस को चुनौती दी है। एक दुकान समेत चार चोरियों की घटना से पुलिस महकमे में हडक़ंप मचा दिया है। पीडि$तों ने घटना की शिकायत संबंधित थाना पुलिस से की है। दो चोरी की घटनाएं ज्वालापुर क्षेत्र में हुुई जबकि  दो घटना नगर कोतवाली क्षेत्र में हुई। पुलिस ने शिकायत पर मामले की जांच शुरू कर दी है। पुलिस घटना स्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालने में जुटी गई है।
ज्वालापुर कोतवाली क्षेत्र में शुक्रवार की रात को अज्ञात चोरों नया हरिद्वार स्थित गंगा कंफेक्शनर का ताला तोड$ कर 16 हजार की नगदी व अन्य समान ले उड$े। घटना की जानकारी सुबह दुकान खोलने पहुंचे दुकान स्वामी विवेक अग्रवाल के पहुंचने पर हुई। चोरी की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर घटना की जानकारी ली। पुुलिस कर्मियों सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगालने में जुट गयी है। वहीं दूसरी आेर सराय ज्वालापुर निवासी सुरक्षाकर्मी शिव कुमार चौहान के बंद कमरे से तीन लाख की नगदी चोरी हो गयी। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस ने मौके पर पहुंच कर घटनास्थल का निरीक्षण करते हुए पीडि$त से जानकारी ली। सुरक्षाकर्मी की सास की तबीयत खराब होने के कारण वह परिवार के साथ 5 जून को देहरादून गये थे। उन्होंने अपनी एक भूमि का सौदा किया था। जिसके एवज में  तीन लाख की रकम मिली थी। सुरक्षाकर्मी तीन लाख की रकम घर में रखकर वापस देहरादून चला गया। जब वह वापस घर लौटा तो घर का ताला टूटा हुआ था कमरे का सामान बिखरा हुआ था। घर में रखी तीन लाख की नगदी गायब थी। पुलिस पीडि$त की शिकायत पर मामले की जांच में जुट गयी है। ज्वालापुर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक प्रवीण सिंह कोश्यारी ने बताया कि दो चोरी की सूचना मिलते ही दोनों घटनाओं की जांच शुरू कर दी है।
वहीं दूसरी आेर नगर कोतवाली क्षेत्र स्थित खूबचंद की हवेली निवासी सरोजनी जोशी आज सुबह उठी और शौचालय गई। वापस आई तो उन्होंने देखा कि कमरे से चार मोबाइल और सात हजार की नगदी गायब हो गई। इसकी शिकायत उन्होंने पुलिस को दी। कोतवाली प्रभारी अमरजीत सिंह ने बताया कि चोरी की सूचना पर मामले की जांच शुरु कर दी है। चोर कमरे में रखे चार मोबाइल भी अपने साथ ले गए है। चोरी की घटना को अंजाम देने वाला कोई आसपास का रहने वाला है। दूसरी चोरी काशीपुरा में रहने वाले तोष तोमर के घर में हुई। चोरों ने घर में रखी बीस हजार रुपए की नकदी व सोने की अंगूठी व चेन चोरी कर ले गए। गृह स्वामी ने मामले की जानकारी पुुलिस को दी। चोरी का संदेह क्षेत्र मेंं रहने वाले एक युवक जताया जा रहा है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
बाइस साल बाद पत्नी को तीन तलाक देकर छोड़ा
-पीडि$ता ने कराया पति समेत छह ससुरालियों पर मुकदमा
हरिद्वार।
ज्वालापुर कोतवाली क्षेत्र में बाइस साल बाद पत्नी को तीन बार तलाक बोलकर छोड$ने तथा बच्चों समेत घर से निकलने व जान से मारने की धमकी दी गयी। पीडि$ता ने पुुलिस में तहरीर देकर तीन तलाक देने वाले पति सहित आधा दर्जन लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। मुकदमा दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।
ज्वालापुर कोतवाली क्षेत्र में रहने वाली शहजादी पत्नी नाजिम पुत्री  फुरकान निवासी मौहल्ला लोधामण्डी ज्वालापुर ने पुुलिस में तहरीर दी कि निकाह बाइस साल पहले नाजिम से हुआ था। आरोप हैं कि शादी के बाद से ही उसके ससुराल पक्ष के लोग परेशान करते हुए मारपीट करते चले आ रहे है। मायके वालों ने भी उसकी ससुरालियों को काफी समझाया  पर उनका रवैया नहीं बदला।  घर बचाने के लिए वह सबं बर्दाश्त करती रही और शिकायत नहीं की। नाजिम से उसके दो बेटे पैदा हुए एक 2 साल दूसरा 17 साल का है। ससुरालियों का बेवजह उत्पीड$न बंद नहीं हुआ है। पति शराब पीकर अब तो उसके साथ—साथ उसके बच्चों के साथ भी मारपीट करते हुए घर से चले जाने वरना जान से मारने की धमकी दी गयी।
15 जून की रात को उसके पति नाजिम, देवरों शौकीन, राशिद,  शाहिद, साजिद पुत्रगण स्व. हासिम और सास रूकसाना ने मिलकर गाली—गलौच करते हुए उसके साथ मारपीट की।  बेटों ने  बचाने का प्रयास किया तो उनको भी पीटा गया। जान से मारने की नीयत से गला घोटने का प्रयास किया। शोर मचाने पर आसपास के लोग ने उसको बचाया। जिन्होंने उसको यहां से चले जाने वरना जान से मार देने की धमकी दी। इतना ही नहीं उसके पति ने लोगों के सामने उसको तीन बार तलाक बोलकर छोड$ दिया। घटना की जानकारी  अपने भाई व मां को दी। पुलिस ने पीडि$ता की तहरीर पर पति सहित आधा दर्जन लोगों पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। ज्वालापुर प्रभारी निरीक्षक प्रवीण सिंह कोश्यारी ने बताया कि महिला ने पति समेत आधा दर्जन ससुरालियों पर मारपीट व धमकी तथा पति पर तीन बार तलाक बोलकर छोड$ने का मामला दर्ज कराया है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
राष्ट्र निर्माण के विराट् अभियान में पतंजलि योगपीठ की अहम भूमिका
हरिद्वार।
भव्य योग सप्ताह के छठवें दिवस का प्रारंभ वैदिक गुरूकुलम के व्यवस्थापक एवं विश्वविद्यालय के सहायक कुलानुशासक स्वामी परमार्थ देव के उदबोधन से हुआ। उन्होंने योग, आयुर्वेद एवं स्वदेशी दर्शन विषय पर होने वाले लाईव व्याख्यान माला को सुनने के लिए देश भर के विद्यार्थियों, शोधार्थियों एवं योग प्रेमियों से इस कार्यक्रम में जुड$ने का आह्वान किया। प्रथम सत्र में संस्कृत विभाग के सहायक प्राध्यापक डा. विपिन द्विवेदी ने सम्भाव जीवन—शैली में आरोग्य’ विषय पर अपना सम्बोधन देते हुए कहा कि यदि सम्भाव न हो तो कई प्रकार की वितियाँ, अशांति व बीमारियों का जीवन में प्रवेश होता है। यदि सम्भाव हो तो जीवन में आनन्द का सैलाब उमड$ता है। भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग समिति के केन्द्रीय प्रभारी, प्रखर वक्ता राकेश ने द्वितीय सत्र में वैचारिक क्रांति में पतंजलि की भूमिका एवं राष्ट्र निर्माण के विराट् अभियान को स्पष्ट किया। उन्होंने अपने उदबोधन में नालन्दा जैसे प्राचीन विश्वविद्यालय की वैज्ञानिक शिक्षा व्यवस्था के विषय में बताया तथा स्वामी दयान्द, विनोबा भावे, महात्मा गांधी, राम प्रसाद बिस्मिल, वीर सावरकर से लेकर स्वामी रामदेव के स्वदेशी दर्शन पर चर्चा करते हुए आदर्शों द्वारा बताये गये जीवन पथ पर चलने का आग्रह किया। तृतीय सत्र में पतंजलि अनुसंधान संस्थान के उपाध्यक्ष एवं वैज्ञानिक डा. अनुराग वाष्र्णेय ने इस संस्थान के विजन एवं मिशन को बताते हुए पतंजलि द्वारा प्रकाशित महत्वपूर्ण अनुसंधान की चर्चा की। डा. वाष्र्णेय के अनुसार पतंजलि पूरे भारत में 25—3 क्लीनिक ट्रायल कर रहा है। एवं जल्द ही इसके परिणाम आने वाले हैं। इन्होंने अश्वगंधा को कोविड-19 से लड$ने व इसके प्रबंधन में उपयोगी बताया। पतंजलि विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. प्रवीण पुनिया ने प्राचीन भारतीय परंपराआें को समझाते हुए सहज-सुलभ योग के साथ जुड$ने का आवाहन किया। उन्होंने घर में प्रयोग होने वाले औषधीय गुणों से युक्त मसालों एवं प्रतिरोधक क्षमता बढ$ाने के लिए नियमित रूप से गिलोय, च्यवनप्राश, आँवला, अश्वगंधा आदि के प्रयोग की सलाह दी। सायंकालीन सत्र में पीकाी$आई$ चण्डीगढ$ के वैज्ञानिक एवं प्रोफेसर (ड$) अक्षय आनंद ने विभिन्न केस रिर्पोट्स के माध्यम से योग के वैज्ञानिक प्रभाव को स्पष्ट किया। रामकृष्ण मिशन संस्थान के संत स्वामी दया धीपानंद ने दैनिक जीवन में योग, सेवा, सत्कार, शुचिता की उपयोगिता की व्याख्या की। इस अवसर पर पीजी डिप्लोमा के विद्यार्थियों सहित वैदिक गुरूकुलम के सन्यासी भाई-बहनों द्वारा उच्चस्तरीय योगाभ्यास की उत्कृष्ट लाईव प्रस्तुति भी दी गयी। इस लाईव कार्यक्रम से हजारों प्रतिभागी जुड$े।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
संस्था द्वारा ऑन लाईन चलाए जा रहे कार्यक्रम मे योग दिवस देश विदेश से जुडे सैकडो बच्चे
हरिद्वार।
आशीति संस्था द्वारा लॉकडाउन में विभिन्न कार्यो को लगातार करती रही है, इस लॉकडाउन में भी उनके द्वारा अलग— अलग प्रोगाम करवाए गए। जैसे कला प्रतियोगिता,(करोना से बचाव), विश्व पर्यावरण दिवस इत्यादि। इस बार भी विश्व योग दिवस पर उनके द्वारा माताआें और बच्चों को योग से संबंधित कार्य दिए गए। जिनमें सभी प्रतिभागियों ने बढ चढ कर हिस्सा लिया । आशीति की संस्थापक आशी रावत नेगी ने बताया कि इस योग कार्यक्रम में देश विदेश के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। जिनमें अमेरिका, भारत के अन्य राज्यों जैसे पश्चिम बंगाल कोलकात्ता, मध्य प्रदेश, उतराखण्ड, एनसीआर(नोएडा ग्रेटर नोयडा) आदि थे। आशीति की संस्थापक आशी रावत नेगी ने कहा कि अगर बच्चे योग को अपनी रोजमर्रा की आदत बना ले तो वह मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। आशी नेगी ने सभी (प्रतिभागियों) बच्चो और उनके अभिभावकों को धन्यवाद करती हैं। जिन्होने योग की महत्ता को समझते हुए इस योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रतिभागियों की सूची में प्रियंका शर्मा,  नव्या शर्मा,( फ्लोरिडा यूएस),सोनिया अहलूवालिया, पार्थ, मौलिक अहलूवालिया (ग्रेटर नोएडा), चेतना छेत्री, अनुष्का छेत्री, (ग्रेटर नोएडा), नबनिता महेश, सारा, श्रीति महेश (ग्रेटर नोएडा),यज्ञा रावत, अरिगयम रावत (रतलाम) निधि शर्मा, यजस शर्मा (कोलकात्ता), आयशा सिद्की, एलिजा सिद्किी (ग्रेटर नोएडा), डौली सिरोही (ग्रेटर नोएडा), अरनव रावत, आदित्य रावत (देहरादून), अविक, अनिका सिंगल (ग्रेटर नोएडा) ताशी गोयल (ग्रेटर नोएडा), उत्कर्ष नेगी(हरिद्वार), आयुष गोयल, सार्थक गोयल, नव्या (ग्रेटर नोएडा), अलका रावत(देहरादून) आदि शामिल रहे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
समिति के सदस्यो को किया सम्मानित
हरिद्वार।
क्षेत्रीय विकास युवा समिति, देवपुरा हरिद्वार द्वारा संचालित अन्नपूर्णा रसोई जिसने लगातार 6१ दिन तक निशुल्क भूखे लोगो को भोजन वितरण किया गया था। इस कार्य से प्रभावित होकर मदन कौशिक, केबिनेट मंत्री उत्तराखंड द्वारा सभी सदस्यों का सम्मान हेतु प्रस्सति पत्र दिया गया। दीपक सेमवाल एवं पवन कोहली ने संस्था के काम को बताया किस तरह के अथक प्रयास से 6१ दिनों तक भोजन चलाया और दिन रात सभी प्रवासी लोगो की सेवा की। मदन कौशिक, कैबिनेट मंत्री, उत्तराखंड सरकार एवं सुभाष पूर्व पार्षद एवं भाजपा नेता ने टीम  कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि सामुदायिक सहभगिता का यह अनुपम उदाहरण है। ये लड$ाई अभी लंबी है इसलिए जनता को जागरूक करने के कार्य आपको निरन्तर जारी रखना होगा। ताकि लोग गाइड लाइन का अनुपालन करते हुए कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बच सकें और हमारा प्रदेश देश सुरक्षित रूप से इस आपदा से बाहर आ सके। इस अवसर पर पुरुष सदस्यों में सुनील कुकरेती, पवन कोहली, सुरजीत रावत,दीपक, सेमवाल, यशपाल,रावत, विजय रावत, आयुष छेत्री, उपेंद्र सिंह, रमेश चंद्र जोशी, प्रेमपाल, जयपाल रावत, राजेश कुमार, यादव, महेश राणा, केवल छेत्री, आशु, मयंक एवं महिला सदस्यों में पूजा कुकरेती, लक्ष्मी रावत, सुरवी जोशी, दीपारावत, कवितारावत, कमलादेवी, सीमादेवी, विद्यादेवी रीनासिलस्वाल,कलावतीरावत प्रत्येक सदस्य को जिलाधिकारी द्वारा सम्मान स्वरूप प्रस्सति पत्र देकर  प्रदान किया गया।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
योग दिवस की पूर्व संध्या पर केन्द्रीय राज्य मंत्री ने दिए स$ुझाव
हरिद्वार।
गुरूकुल कांगडी विश्वविद्यालय, हरिद्वार के शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग ने फिजिकल एजूकेशन फाउन्डेशन आफ इण्डिया के फेसबुक लाइव सेंशन के दूसरे विषेशांक में केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्वनी कुमार चौबे द्वारा योग, शारीरिक शिक्षा एवं खेल पर संवाद कार्यक्रम मे भाग लिया। केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्वनी कुमार चौबे  ने कहा कि योग से मन की शुद्धि, तन की तन्दुरूस्ती तथा काम करने की ऊ र्जा मिलती है। वही व्यायाम से बल, स्वास्थ्य एवं सहनशक्ति मिलती है। इन सभी गुणों के साथ एक स्वस्थ्य मानव का निर्माण होता है। इसलिए सभी को अपने जीवन मे योग, व्यायाम तथा खेलो को सम्मिलित करना चाहिए। यह सुखी जीवन का आधार है। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर योग तथा शरीर के महत्व पर केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि हमे शरीर का उपयोग करना चाहिए नाकि उपभोग। राज्यमंत्री ने कहा कि फिट इण्डिया मोमेन्ट के द्वारा शरीर फिट, माईंड फिट, और विचार फिट बन सकते है। इसके लिए सभी को जीवन मे खेलकूद, योग, व्यायाम तथा अच्छा भोजन करना जरूरी है। 19 जिलों मे कोरोना के केस डबल हो रहे है। इसके लिए सावधानी रखनी जरूरी है। सभी को मास्क पहनना तथा 2 गज की दूरी का पालन करना आवश्यक है। कोरोना मे देश मे 4 लाख केस है जिसमे 2 लाख ठीक हो चुके है। देश मे कोरोना महामारी का रिकवरी रेट 5५ फीसदी है। इसलिए कोरोना को लेकर ज्यादा चिन्ता की बात नही है। अन्त में लॉक डाउन में पेफी द्वारा 5 से अधिक वेबिनार के आयोजन पर बधाई दी।
विशिष्ट अतिथि तथा एशियन मेराथन चैम्पियन (19९0) सुनीता गोदारा ने कहा कि शारीरिक शिक्षा के बिना योग अधूरा है। 7 के दशक मे योग शारीरिक शिक्षा मे एक ट्रेनिंग प्रोग्राम के रूप कराया जाता था। लेकिन 7 से 9 के दशक मे आते आते इसका स्वरूप बदल गया। योग बच्चों तथा युवाआें सहित सभी उम्र के लोगों को करना चाहिए। इससे कोलेक्टीविटी, कनेक्टीविटी तथा क्रियेटिविटी बनती है। शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग के अध्यक्ष प्रो. आरकेएस डागर ने फेसबुक संवाद कार्यक्रम मे भाग लेते हुए केन्द्रीय मंत्री का आभार ज्ञापित करते हुए शारीरिक शिक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने की बात दोहराई। डा. शिव कुमार, नेहरू युवा केन्द्र के डायरेक्टर मेजर जनरल दिलावर सिंह, पेफी के अध्यक्ष एवं युवा मोर्चा के महामंत्री राहुल कोठारी, कार्यकारी अध्यक्ष प्रो. एके उप्पल, डा. शरद कुमार शर्मा, तरूण शर्मा, पेफी के सचिव डा. पीयूष जैन तथा सीएस. तोमर ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डा. अमृता पाण्डेय द्वारा किया गया।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
स्व.राममूर्ति वीर को दी श्रद्धाजंलि
हरिद्वार।
श्री रामलीला कमेटी हरिद्वार द्वारा स्व. राम मूर्तिवीर की पुण्यतिथि पर महा आरती का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए संपत्ति कमेटी के अध्यक्ष गंगाशणर मदद्गार ने कहा कि स्वर्गीय वीर ने 6 वर्षों तक विभिन्न सामाजिक धार्मिक व राजनीतिक क्षेत्र में कार्य किया। उनके चरित्र से हमें निर्भीकता विश्वसनीयता और निस्वार्थ भाव से सेवा करने की सीख लेनी चाहिए। कमेटी के अध्यक्ष वीरेंद्र चड्ढा ने कहा कि हमारी रामलीला की पहचान स्वर्गीय वीर जी से ही थी। पूर्व पार्षद कन्हैया खेवडिया ने कहा कि उनके राजनीतिक जीवन में स्व. वीरजी का बहुत योगदान है। श्रद्धांजलि देने वालों में मुख्य रूप से रविंद्र अग्रवाल, सुरेश भाटिया, संजय कपूर, व्यापारी नेता सत्येंद्र झा, प्रवक्ता विनय सिंघल, डा. संदीप कपूर, रविकांत अग्रवाल, सुनील भसीन, माधव महाराज, किशन सेठ, कृष्ण खन्ना, भगवत भगवान सिंह, नीरज, राम कुमार, मयंक शर्मा आदि थे। कार्यक्रम का संचालन भगवत शर्मा मुन्ना ने किया।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
युवकों पर दहशत फैलाने का आरोप, दी तहरीर
लक्सर।
ढाढेकी गांव निवासी एक व्यक्ति ने बाइक सवार अज्ञात युवकों पर उसके घर के सामने तमंचो से फायरिंग कर दहशत फैलाने का आरोप लगाते हुए कोतवाली में तहरीर दी है। तहरीर के आधार पर पुलिस ने अज्ञात युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।
लक्सर कोतवाली क्षेत्र के ढाढेकी गांव निवासी जगदीश पुत्र मन्नू सिंह ने कोतवाली में तहरीर देकर बताया है कि विगत दिन दोपहर करीब एक बजे गांव में उसके घर के सामने कुछ बाइक सवार अज्ञात युवकों ने तमंचो से फायर कर दहशत का माहौल पैदा किया है। जिस कारण आसपास के लोगों में भय व्याप्त है। तहरीर के आधार पर पुलिस ने अज्ञात युवकों के खिलाफ घटना के संबंध में मुकदमा दर्ज कर लिया है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
युवती से मोबाईल छीन भागे अज्ञात बाइक सवार
लक्सर।
गांव से बाजार में सामान खरीदने आई एक युवती ने दो अज्ञात बाइक सवार लोगों पर उसका मोबाइल छीनने का आरोप लगाते हुए कोतवाली में तहरीर दी है। पुलिस ने घटना के संबंध में अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।
लक्सर कोतवाली क्षेत्र के बहादरपुर खादर गांव निवासी शिवानी पुत्री महेश कुमार ने कोतवाली में तहरीर देकर बताया है कि विगत 17 जून को वह नगर के गोवर्धनपुर रोड स्थित बाजार से सामान लेने आई थी। जैसे ही वह सामान खरीद कर अपने घर वापस जा रही थी। उस समय मोबाइल उसके हाथ में था, तभी बाइक पर सवार होकर आए दो अज्ञात लोगों ने उसका मोबाइल छीन लिया तथा गोवर्धनपुर की तरफ बाइक से फरार हो गए। तहरीर के आधार पर पुलिस ने दो अज्ञात लोगों के खिलाफ घटना के संबंध में मुकदमा दर्ज कर लिया है।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
बैखौफ होकर बेची जा रही कच्ची शराब, पुलिस ने किया तीन को गिरफ्तार
-3 लीटर कच्ची शराब बरामद
लक्सर।
पुलिस द्वारा शराब माफियाआें के खिलाफ अभियान  चलाए जाने के बावजूद भी शराब तस्कर बेखौफ होकर कच्ची शराब की बिक्री कर रहे है। खानपुर पुलिस ने क्षेत्र में तीन जगह छापा मारकर तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 3 लीटर कच्ची शराब बरामद की है।
खानपुर थानाध्यक्ष पीडी भट्ट ने बताया कि पुलिस को मुखबीर द्वारा सूचना मिली थी कि शेरपुर बेला गांव व आसपास के जंगल में कुछ शराब माफिया कच्ची शराब की तस्करी कर रहे है। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने शेरपुर बेला में छापा मारकर एक व्यक्ति को कच्ची शराब बेचते हुए गिरफ्तार कर लिया है। तथा उसके पास से 8 लीटर कच्ची शराब बरामद की है। पकड$े गए व्यक्ति ने अपना नाम पता सुरेंद्र पुत्र हरफूल निवासी शेरपुर बेला बताया तथा पूछताछ के दौरान उसने अपने अन्य दो साथियों के नाम भी पुलिस को बताए है।
पकड$े गए आरोपित सुरेंद्र की निशानदेही पर पुलिस ने ग्राम शेरपुर बेला के नदी घाट के पास से एक व्यक्ति को पकड$ लिया तथा उसके पास से 12 लीटर कच्ची शराब बरामद की है। पकड$े गए व्यक्ति ने अपना नाम संजय पुत्र लाल सिंह निवासी शेरपुर बेला बताया है। इसके बाद उनकी निशानदेही पर पुलिस ने शेरपुर बेला स्थित दुकान से एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया तथा उसके पास से 1 लीटर कच्ची शराब बरामद की है। पकड$े गए व्यक्ति ने अपना नाम पता विजयपाल पुत्र हरफूल निवासी माडाबेला थाना खानपुर बताया है। पुलिस ने सभी आरोपितों के खिलाफ संबंधित धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया है। थानाध्यक्ष ने बताया है कि इनके विरुद्ध यदि कोई अन्य अपराध होना पाया गया तो पुलिस अधीक्षक के आदेशों के अनुपालन में उनके खिलाफ गैंगस्टर की धारा में भी कार्रवाई की जा सकती है।
-—-—-—-—-—-—-——-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
योग दिवस के पूर्व किया योगाभ्यास
बहादराबाद।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व अवसर पर आर्य कन्या इंटर कालेज में छात्रों वअध्यापक के साथ योग दिवस मनाया गया। छात्राआें को योग का महत्व व विभिन्न योग से विभिन्न रोगों की मुक्ति का मार्ग बताया गया। जिसमें अध्यापक, अध्यापिका छात्राएं ने सहभागिता की राष्ट्रीय कार्यक्रम अधिकारी नीति चौहान ने छात्रों को भ्रामरी, अनुलोम, विलोम, कपालभाति, साधारण व्यायाम आदि अनेक योग कराएं। सहायक कार्यक्रम अधिकारी कुमारी वंदना ने छात्रों संग योग किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य किशन देवी, शारदा चौहान, सरला, गोपाल कोहली, मनीषा चौहान, रितु आहूजा, काजल, सहगल, निशू, दुर्गा, आंचल, तनु,  पाल, अन्नू, काजल श्रीवास्तव, शेफाली, आसमा तथा ली अक्सी आदि छात्राआें ने कार्यक्रम में सहभागिता की।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
भाजपा ने किया चाइना के खिलाफ प्रदर्शन
फोटो—7/ चीना सामान तोडक़र विरोध जताते भाजपा कार्यकर्ता।
हरिद्वार।
बीजेपी मध्य हरिद्वार मंडल ने आर्यनगर चौक पर चाइना के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन कर राष्ट्रपति का पुतला फूंका। बीजेपी युवा मोर्चा पूर्व जिला अध्यक्ष नरेश शर्मा ने कहा कि यह समय चीन से बदला लेने का है, चीन हमेशा धोखा देता है। चीन समान का बहिष्कार करना चाहिए और स्वदेशी अपना चाहिए। मंडल अध्यक्ष राजकुमार अरोरा ने कहा कि चीन हमारे देश मे व्यापार करता है, और हमारे साथ ही धोखेबाजी करता है। कार्यक्रम में मंडल महामंत्री शिवम बन्दू, पार्षद राजेश शर्मा, सपना शर्मा,श्यामल दाबोदिया, विजय पाल, निशा नोडियाल,राहुल शर्मा, अनिल पूरी आदि मुख्य थे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-
आप ने की चीनी उत्पादो पर रोक की मांग
फोटो—5/चीनी उत्पादों पर रोक की मांग को लेकर प्रदर्शन करते आप कार्यकर्ता।
हरिद्वार।
आम आदमी पार्टी ने शहीद 2 जवानों की शहादत पर आक्रोश प्रदर्शन किया एवं सरकार से कठोर कार्रवाई की मांग कर चीन निर्मित उत्पादों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने की मांग की।
इस अवसर पर पार्टी की जिला अध्यक्ष हेमा भंडारी ने कहा आज पूरे देश में आक्रोश है पूरा देश एकजुट होकर सरकार के साथ खड$ा है, अपने जवानों की शहादत का बदला लेना चाहता है। जिला सचिव अनिल सती ने कहा कि भारत को कम आंकने की भूल चीन हरगिज न करें। चीन के धोखे का जवाब भारत देना जानता है। प्रदर्शन में संजय मेहता, अनिल कुमार, अर्जुन, जसपाल सिंह चौहान, मोनू एडवोकेट, प्रवीण कुमार, बबी कश्यप, जुगल किशोर, दिनेश, रोशनलाल, गौरव खुराना, संजू नारायण, मनोज द्विवेदी, अकरम, शिवानी गुर्जर, पवन कुमार, प्रतिभा गिरी, ज्योति डंगवाल, प्रमोद मुंबई, सूरज, चंचल, रणधीर सिंह राणा, राजू पंजाबी, शशि नौटियाल, दिनेश, दानिश, जुगल किशोर शर्मा आदि थे।
-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—-—
एडीजे ने की दो आरोपितो की जमानत खारिज
हरिद्वार।
रंजिशन घर में घुसकर मारपीट व जानलेवा हमला करने के मामले में एक हमलारोपित कि जमानत याचिका एडीजे न्यायालय  ने खारिज कर दी है। वहीं पर धोखाधड$ी के एक आरोपी को भी कोर्ट से राहत नही मिली।
जिला शासकीय अधिवक्ता इंद्रपाल बेदी ने बताया कि 15 मई 2२0 को झबरेड$ा क्षेत्र में शिकायतकर्ता रईस व उसके परिजनों पर रंजिशन घर में घुसकर मारपीट, गाली गलौज करने का आरोप लगाया है। शिकायतकर्ता रईस ने आरोप लगाया है कि आरोपी अहसान उससे व उसके परिजनों से रंजिश रखता है। दो दिन पूर्व आरोपी अहसान के दो परिचितों को पुलिस ने पूछताछ के लिए थाने में बुलाया था। इसके बाद उसी दिन आरोपी अहसान व अन्य अपने हाथों में बलकटी, तलवार लेकर शिकायतकर्ता के घर में घुस आए। जहां शिकायतकर्ता के भाइयों को मारने पीटने का आरोप है। सह आरोपी