विंटर कार्निवाल नैनीताल में इस बार क्या है आकर्षण का केंद्र…जाने

विंटर कार्निवाल नैनीताल में क्रॉस कंट्री पैराग्लाइडिंग होगी मुख्य आकर्षण का केन्द्र
लोकेश पोखरियाल
देहरादून/नैनीताल। साहसिक खेलों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की अपेक्षा के अनुसार जिला मजिस्ट्रेट नैनीताल द्वारा पांच दिवसीय विंटर कार्निवाल नैनीताल का आयोजन 26 से 30 दिसंबर को नैनीताल, भीमताल, कोटाबाग, सातताल और पंगोट जैसे कई स्थानों पर किया जा रहा है।
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि साहसिक पर्यटन राज्य के समग्र पर्यटन उद्योग के अधिकांश भाग में योगदान देता है। मुझे विश्वास है कि ‘‘विंटर कार्निवाल नैनीताल’’ के आयोजन से साहसिक गतिविधियों के विकास में नए व महत्वपूर्ण आयाम जुडेंगे। उन्होंने कहा कि साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही साहसिक खेलों के रूप में राज्य को एक नई पहचान मिलेगी।
जिला पर्यटन अधिकारी नैनीताल अरविन्द गौड़ ने कहा, ‘‘पांच दिवसीय प्रतियोगिता में प्रमुख कार्यक्रम क्रॉस कंट्री पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता है। जो राज्य में दूसरी बार कोटाबाग क्षेत्र में आयोजित की जा रही है, जिसमें अभी तक 52 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया है। पहली बार यह प्रतियोगिता 2016 में पिथौरागढ़ में आयोजित की गयी थी।
जिला पर्यटन अधिकारी नैनीताल ने बताया कि एमटीबी रैली के लिए 22, एस्ट्रो फोटोग्राफी के लिए 57, बर्ड फोटोग्राफी के लिए 50, क्राॅस कन्ट्री ट्रेल रनिंग के लिए 50 व हाॅफ मैराथाॅन के लिए 53 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया हैै। उन्होंने बताया कि फेड्रल एरोनाॅटिक संस्थान से मान्यता प्राप्त 21 पुरूष व एक महिला पैराग्लाइडर इस विंटर कार्निवाल में भाग ले रहे हैं। वहीं नेपाल से दो व 6 बीएसएफ के पैराग्लाइडर भी इस प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगे।
विंटर कार्निवाल नैनीताल 2020 में हॉट एयर बैलून की सवारी, पैरामोटरिंग, एमटीबी रैली, एटीवी रैली, हेरिटेज वॉक एंड विलेज टूर, ट्रेल रनिंग, ट्रेकिंग, जिप लाइन, राॅक क्लिंबिंग, रैपलिंग, जोरमिंग, फूलों का शो का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंगोट और सातताल में बर्ड वॉचिंग वर्कशॉप, भीमताल में क्याकिंग, वॉल पेंटिंग और बोट रेस और नैनीताल में एस्ट्रो फोटोग्राफी, नाव की सजावट और हाफ मैराथन आयोजित की जा रही है।

विंटर कार्निवाल नैनीताल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी 25 दिसंबर तक https://airtribune.com/2nd-uttarakhand-open-xc-competition-2019-trial/pilots आॅनलाईन पंजीकरण कर सकते हैं।