कुम्भ नगरी में हुआ प्रथम हाईटेक स्मार्ट वेंडिंग ज़ोन कार्य का भूमि पूजन

अमित शर्मा
हरिद्वार।
नगर निगम द्वारा शहर के पहले हाईटैक स्मार्ट वैंडिंग जोन कार्य का शुभारंभ भूमि पूजन के साथ किया गया। इस अवसर पर नगर निगम के अधिकारी व लघु व्यापार एसोसिएशन के पदाधिकारी मौजूद रहे।
केंद्र व राज्य सरकार के संरक्षण में रेडी—पटरी के लघु व्यापारियों के लिए चलाई जा रही योजना के शुरुआत में राष्ट्रीय आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना को क्रियान्वित करने का काम शुरू हो गया है। नगर आयुक्त जय भारत सिंह के निर्देशन में अपर नगर आयुक्त तनवीर सिंह मालवा के संयोजन में बेल वाला, चंडी चौराहा, रेलवे रोड स्थित मार्ग पर मात्र 5 रेड$ी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को समाहित व व्यवस्थित किए जाने के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए स्मार्ट वेंडिंग जोन के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि महापौर श्रीमती अनीता शर्मा व विशिष्ट सम्मानित अतिथि नगर निगम नेता प्रतिपक्ष सुनील अग्रवाल (गुड्डू), विशिष्ट अतिथि अनिरुद्ध भाटी,राजेश शर्मा, विनीत जोली, नितिन माणा, विशिष्ट सम्मानित अतिथि मेयर प्रतिनिधि पूर्व पार्षद अशोक शर्मा सहित विशेष रुप से नगर आयुक्त जय भारत सिंह व निर्माण से संबंधित नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारियों की उपस्थिति में प्रथम स्मार्ट वेंडिंग जोन का निर्माण कार्य का विधिवत रूप से शुभारंभ किया गया। रेडी पटरी के लघु व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड$ा ने कार्यक्रम का संचालन किया।
इस अवसर पर महापौर श्रीमती अनीता शर्मा ने कहा कि यह प्रथम वेंडिंग जोन के रूप में लगभग 5 रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को व्यवस्थित किये जाने की पहल है। सभी के सहयोग से आगे महानगर क्षेत्र में जो प्रस्तावित वेंडिंग जोन हैं उनमें स्थापन के कार्य के लिए समय—समय पर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जाता रहेगा। उन्होंने कहा अब अतिक्रमण के नाम पर किसी भी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों का शोषण व उत्पीड$न नहीं होने दिया जाएगा।
इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष सुनील अग्रवाल (गुड्डू) ने कहा केंद्र व राज्य सरकार की और से रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों के संरक्षण के लिए जितनी भी योजनाएं चलाई जा रही हैं, उन सभी को क्रियान्वित करने के लिए सभी भाजपा के पार्षदों की अगुवाई में शहरी क्षेत्र के छोटे स्थानों को चिन्हित कर वेंडिंग जोन के कार्य और तेजी से कराए जाने के लिए प्रयास जारी रहेंगे। इस अवसर पर नगर आयुक्त जय भारत सिंह ने कहा प्रथम वेंडिंग जोन के कार्य संपन्न होने के उपरांत एक नए अनुभव के साथ अन्य चिन्हित 14 वेंडिंग जोन में रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों को व्यवस्थित करने के लिए लक्ष्य निर्धारित कर केंद्र सरकार व राज्य सरकार के निर्देशन में प्रधानमंत्री  स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत रेडी पटरी के लघु व्यापारियों के लिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर सृजित किए जाएंगे।
इस अवसर पर लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड$ा ने महापौर श्रीमती अनीता शर्मा, नगर आयुक्त जय भारत सिंह, अपर नगर आयुक्त तनवीर सिंह मालवा व अन्य पक्ष व विपक्ष के सभी पार्षदों का आभार प्रकट करते हुए कहा धर्मनगरी हरिद्वार का सौन्दर्यकरण, साफ-सुथरी व्यवस्था के सहयोग के लिए दलगत राजनीति से उठकर सभी राजनीतिक, गैर राजनीतिक संस्थाआें को एकजुटता व एक सच्ची इच्छाशक्ति के साथ निरंतर आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि आए दिन रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारियों का अनावश्यक रूप से जो उत्पीड$न हुआ करता था, अब उचित स्थान वेंडिंग जोन के रूप में मिलने पर सभी रेडी पटरी के (स्ट्रीट वेंडर्स) लघु व्यापारी भय मुक्त होकर रोजगार कर सकेंगे।
प्रथम हाइटेक स्मार्ट वेंडिंग जन के निर्माण भूमि पूजन के शुभारंभ के अवसर पर सम्मिलित हुए फेरी समिति के सदस्यो में सुमन गुप्ता, आशा देवी, तस्लीम अहमद, विमल कुमार वाष्र्णेय, राजेंद्र पाल, जय सिंह बिष्ट, फूल सिंह, प्रभात चौधरी, वीरेंद्र कुमार, अशोक कुमार, संजीत छोटे लाल शर्मा आदि प्रमुख रूप मौजूद