सरोवर नगरी : कूड़ा उठाने पर जल्द बनेगी रणनीति

नैनीताल दीप्ति बौरा की रिपोर्ट…

शहर के विभिन्न वार्डों में कूड़ा सेगरिकेशन को लेकर कार्य कर रही हिलदारी संस्था अब जल्द होटलों में भी अपना अभियान चलाएगी। जिसको लेकर जल्द होटल एसोसिएशन के साथ बैठक कर कार्य योजना तैयार की जाएगी।

बता दें कि बीते एक वर्ष से नेस्ले सहायता प्राप्त दिलदारी संस्था शहर की साफ-सफाई को लेकर उल्लेखनीय कार्य कर रही है। संस्था द्वारा गीले और सूखे कूड़े को पृथक कर उसका निस्तारण करने के लिए डोर टू डोर जियो टैगिंग अभियान चलाया जा रहा है। संस्था सदस्य नेहा शशिकुमार ने बताया कि अब तक सूखा ताल, बड़ा बाजार वार्ड में जियो टैगिंग अभियान पूरा कर लिया गया है। जहां से गीले और सूखे कूड़े को पृथक कर निस्तारित किया जा रहा है।

लेकिन शहर स्थित होटलों में अभी भी कूड़े के निस्तारण को लेकर समस्या बनी हुई है। शहर में 500 से अधिक होटल और रिजॉर्ट है जिनसे रोजाना भारी मात्रा में कूड़ा निकलता है। सर्वे करने पर सामने आया है कि कई होटलों से अभी भी गीला और सूखा कूड़ा मिक्स कर दिया जा रहा है।जिससे उसे अलग अलग करने की समस्या बनी हुई है। जल्द इन होटलों में भी जियो टैगिंग करने के साथ ही वहां का कूड़ा पृथक्करण अभियान शुरू किया जाएगा। जिसके लिए होटल कर्मियों को संस्था की ओर से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जल्द होटल एसोसिएशन से वार्ता की जानी है। वार्ता के बाद आगे की कार्य योजना तैयार की जाएगी।