गुफा में रहने वाले फक्कड़ बाबा ने राम मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ की राशि दी दान

ऋषिकेश(सम्वाददाता)।

ऋषिकेश में गुफा में रहने वाले साधु स्वामी शंकर दास उर्फ फक्कड़ बाबा ने अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के निर्माण के लिए एक करोड़ की राशि दान दी है। उन्होंने संघ परिवार की ओर से राम मंदिर निर्माण के लिए चलाए जा रहे निधि समर्पण अभियान के तहत एक करोड़ का चेक समर्पित किया।
स्वामी शंकर दास ने कहा कि मैं करीब 50 साल से भी अधिक समय से गुफा में रह रहा हूँ। जब मुझे विश्व हिंदू परिषद के अभियान के बारे में पता चला तो मैंने सोचा कि क्यों न उस कार्य के लिए दान किया जाए, जिसका सपना मैं जीवनभर देखता रहा हूं। बाबा ने अपने जीवन की सारी जमा पूंजी अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के निर्माण के लिए दान में दे दिया।
स्वामी शंकर दास के एक करोड़ का चेक देने पर बैंक के अधिकारी भी आश्चर्यचकित थे, लेकिन उनका अकाउंट चेक करने पर पाया कि उसमें इतनी राशि थी। इसके बाद बैंके के अधिकारियों ने इसके बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के लोगों से संपर्क किया और उन लोगों ने ब्रांच पहुंचकर शंकर दास के चेक को राम मंदिर ट्रस्ट के खाते में जमा करवाया। राम मंदिर समर्पण निधि अभियान के लिए उत्तराखंड में वीएचपी की ओर से नियुक्त प्रभारी रणदीप पोखरिया ने शंकर दास की तारीफ करते हुए कहा, दान के जरिए राशि जुटाने से अधिक अहमियत राम भक्तों में सद्भाव और सबको प्रभु के चरणों में सेवा का मौका देना है हमारे अभियान का उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि हमारा जो लक्ष्य था उससे तीन गुना ज्यादा राशि इस अभियान के तहत जमा हो चुकी है। उत्तराखंड से वीएचपी ने 5 करोड़ की राशि इस अभियान में जमा की है। हालांकि, फक्कड़ बाबा इस चंदे को गुप्त दान के रूप में देना चाहते थे लेकिन जब आरएसएस के पदाधिकारियों ने बात की तो यह सोच कर फोटो खिंचवाया कि इससे मंदिर निर्माण के लिए औरों को प्रेरणा मिलेगी। स्वामी शंकर दास का जीवन लोगों के दान-दक्षिणा से चलता है।