सीएम बोले,किसानों के लिए बेहतर काम कर रही सरकार

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि हम किसानों, सैनिकों के लिए कार्य कर रहे हैं। किसानों को मजबूत करने के लिए जहां ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है वहीं शहीद सैनिकों के सम्मान के लिए पंचम धाम की स्थापना की है। यह कोई एक स्मारक नहीं होगा बल्कि पूर्व सैनिकों की याद दिलाने वाला होगा।
आज रेसकोर्स स्थित बन्नू स्कूल के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत आज किसानों को तीन लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण वितरित किया। इस दौरान सीएम ने जाकिर, अरूण कुमार, नवीन नेगी, शमशेर सिंह, रेखा नागपाल, महेंद्र सिंह, श्वेता असवाल, राम किशोर गैरोला, रीना रावत, प्रवीन सिंह तथा आशा देवी को चेक प्रदान किए। इस अवसर पर प्रगतिशील किसान प्रेचमंद शर्मा को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित भी किया गया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि केंद्र सरकार ने तीन कृषि कानूनों में जो सुधार किया है उसमें कमी कोई नहीं बता सकता है लेकिन फिर भी किसानों को बरगलाने का काम किया जा रहा है। उत्तराखण्ड के किसान बधाई के पात्र हैं जो किसी के बहकावे में आ कर आंदेालन नहीं कर रहे हैं। आंदोलन करने वाले नहीं बता सकते हैं कि कृषि कानून में कमी क्या है। कहा कि किसानों को बरगलाने के लिए 302 ट्विटर हैंडल पाकिस्तान से चल रहे हैं। अमेरिका से लोग भारत की एकता को तोड़ने के लिए काम कर रहे हैं लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पायेगा।
कहा कि आज यह ऋण दिया जा रहा है ये भाजपा सरकार की किसानों के प्रति सकारात्मक मंशा को स्पष्ट करती है। कहा कि जिन किसानों को पहले ऋण दिया गया था उन्होंने साठ प्रतिशत ऋण लौटा भी दिया है। कहा कि भारत में बांस उद्योग दम तोड़ने लगा था लेकिन प्रधानमंत्री की दृढ़ सशक्ति के चलते आज बांस उद्योग फिर से सांस ले पा रहा है। कहा कि प्रधानमंत्री की सोच से आज हर घर का खाता खुला है और हर घर में नल और नल में जल पहुंच रहा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए आयुष्मान कार्ड बनाने का काम भी सरकार ने किया है। कहा कि किसान 1905 नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जब तक ेिकसान स्वयं नहीं कहेंगे कि समस्या का समाधान हो गया है तब तक यह समस्या हटाई नहीं जाएगी।
इस दौरान सहकारिता मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि जब दस माह तक लोग अपने घरों में बंद रहे तो सरकार ने घर-घर राशन पहुंचाने के लिए कार्य किया। आज सरकार ने किसानों को ब्याज मुक्त ऋण देने के लिए एक सुखद कदम उठाया है। कहा कि यह सब प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री की किसानों की सोच के कारण ही संभव हो सका है। आज प्रदेश में 101 जगहों पर एक साथ यह ऋण वितरण किया जा रहा है।
इस अवसर पर विधायक विनोद चमोली, गणेश जोशी, खजानदास, उमेश शर्मा ‘काउ’, मुन्ना सिंह चैहान तथा मेयर सुनील उनियाल गामा भी मौजूद रहे।