वन भूमि से सम्बन्धित प्रकरणों में तेजी लाएं

देहरादून। जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में आयोजित बैठक में मसूरी विधायक गणेश जोशी एवं जिलाधिकारी डा0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने अधिकारियों को कहा कि वन भूमि से सम्बन्धित प्रकरणों में तेजी लाएं। बैठक में बार्लोगंज-चामासारी मोटर मार्ग, मसराना-मोटीधार मोटर मार्ग, क्यारा-धनोल्टी मोटर मार्ग एवं गल्जवाड़ी-संतला देवी मोटर मार्ग सहित विलासपुर काड़ली पेयजल योजना के निर्माण में वन भूमि की आपत्तियों को दूर करने पर वार्ता हुई।
बार्लोगंज चामासारी मोटर मार्ग में भूमि उपलब्धता के बाद वन विभाग द्वारा लोक निर्माण विभाग को एनपीवी हेतु अग्रिम कार्यवाही करनी है। इस पर जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी को कहा कि इस कार्य को एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करें ताकि लोक निर्माण विभाग द्वारा इस दिशा में कार्यवाही की जा सके। मसराना मोटीधार मोटर मार्ग के निर्माण के लिए क्षतिपूरक वृक्षारोपण हेतु ग्राम समाज की 5.39है0 भूमि की आवश्यकता थी, इस हेतु जिलाधिकारी ने बताया कि चकराता में भूमि की उपलब्धता हो गयी है और जल्द ही भूमि वन विभाग को स्थानान्तरित कर दी जाऐगी। क्यारा धनोल्टी मोटर मार्ग के निर्माण की सुस्त चाल पर विधायक जोशी ने लोनिवि अधिकारियों को फटकार लगायी और कहा कि संयुक्त निरीक्षण के बाद अभी तक क्यों नहीं आगे की कार्यवाही की गयी है। लोनिवि ईई ने बताया कि तहसील स्तर पर कार्य रुका हुआ है। जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार सदर को तत्काल कार्य करने को कहा। गल्जवाड़ी-संतला देवी मोटर मार्ग वन भूमि चिन्हित करने के लिए पटवारी को कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं।
      विलासपुर काड़ली पेयजल योजना में छावनी क्षेत्र होने के कारण लाईन निर्माण नहीं हो पा रहा है। ईई मिशा सिन्हा ने बताया कि सेना द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं दिया जा रहा है। जिलाधिकारी ने इस बाबत सेना से पत्राचार करने को कहा। वही, गल्जवाड़ी पेयजल योजना में वन भूमि से सम्बन्धित प्रकरण को डीएफओ और नोडल अधिकारी के स्तर पर समाधान करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून राजीव धीमान, प्रभागीय वनाधिकारी मसूरी कहकशां नसीम, तहसीलदार दयाराम, लोनिवि के ईई डीसी नौटियाल, जलनिगम के ईई मिशा सिन्हा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष दीपक पुण्डीर, जिपं सदस्य वीर सिंह, ग्राम प्रधान नरेन्द्र मेलवान, ग्राम प्रधान अमरदेव तथा लोनिवि के सहायक अभियंता पीवी सिंह उपस्थित रहे।