नैनीताल जिले में नए व्यावसायिक वाहन परमिट पर आयुक्त ने लगाई रोक

नैनीताल (ब्यूरो समाचार)।

एलडीए सभागार में आरटीए की महत्वपूर्ण बैठक मंगलवार को आयुक्त कुमायू मण्डल श्री चन्द्रशेखर भट्ट की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में इन्टर सिटी मार्गो पर नये परमिट जारी करने पर विचार विमर्श किया गया। वाहनों के बढते दबाव व उचित पार्किग व्यवस्था ना होने और प्रचुर संख्या में परिवहन सुविधाये होने के कारण इन्टसिटी हेतु नये मार्गो पर किसी भी प्रकार के वाहनों को कोई परमिट/परमिशन प्राधिकरण द्वारा जारी नही किया गया।
जानकारी देते हुये आयुक्त श्री भटट ने बताया कि आटीए के सम्मुख लालकुआं-हल्द्वानी-रानीबाग,लालकुआ-पंतनगर-रूद्रपुर, लालकुआं-नगला-किच्छा, लालकुआं-पंतनगर-दिनेशपुर,लालकुआं-पत्थरचट्टा-हल्द्वानी, दिनेशपुर-गदरपुर- रूद्रपुर-लालपुर-सिडकुल मार्गो पर इन्टरसिटी बसों के संचालन के लिए आवेदकों द्वारा आरटीए से अनुमति मांगी गई थी। इस सम्बन्ध में आयुक्त ने बताया कि सम्भागीय परिवहन अधिकारी तथा रूद्रपुर पुलिस से संयुक्त सर्वे की रिर्पोट मांगी गई थी, सम्बन्धित अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में सिडकुल इण्टरसिटी के मार्गो पर लगभग 32 बसों का संचालन किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त इन मार्गो पर परिवहन निगम, ठेका बस, टाटा मैजिक,टैक्सी,टैम्पो आदि वाहनों का संचालन पर्याप्त संख्या में किया जा रहा है, तथा वर्तमान स्थिति मे मार्गाे पर वाहनों के लिए बस अडडे/पार्किंग तथा अन्य अवस्थापना सुविधाओं का भी अभाव है। इन्टरसिटी मार्गो पर अधिक परमिट दिये जाने से पूर्ण सुविधाओं का होना आवश्यक है। हल्द्वानी नगर में रोडवेज, केएमओयू एवं टैक्सी स्टैण्ड नगर के मध्य स्थापित है। जिस कारण नगर में वाहनों का आवागमन का अत्यधिक दबाव रहता है। गौलापार आईएसबीटी निर्माण के उपरान्त नये परमिट जारी करने पर विचार किया जाना उचित होगा ताकि हल्द्वानी नगर मंे जाम की स्थिति से बचा जा सके।
आयुक्त ने बताया कि जनपद उधमसिह नगर मंे परिवहन निगम, ठेका बस, टाटा मैजिक ,टैक्सी,टैम्पों आदि वाहनों का संचालन पर्याप्त रूप से किया जा रहा है। इसलिए जनपद में अन्र्तजनपदीय मार्गो पर परमिट दिये जाने से पूर्व सुविधाओं का होना आवश्यक है। उन्होने बताया कि उधमसिह नगर के अन्तर्गत किच्छा (13 किमी) मार्ग राष्ट्रीयकृत है। जिसमें निजी क्षेत्र के वाहनो का संचालन नही किया जा सकता है।
बैठक में सम्भागीय परिवहन अधिकारी कुमायू क्षेत्र राजीव मेहरा, सहायक परिवहन अधिकारी असित कुमार झा के अलावा एचडी अमरनाथ द्विवेदी, हेमन्त गुणवन्त,लीला बोरा, हंशु जोशी, वेदप्रकाश सिह, पूरन नेगी, ठा0 अश्वनि सिह, अंकुर अग्रवाल आदि उपस्थित थे।
————————————————–