वन पंचायत जागरूकता को लेकर महिला जनप्रतिनिधियों की दो दिवसीय कार्यशाला प्रारम्भ

भीमताल/नैनीताल (व्यूरो समाचार)

सरल संस्था द्वारा द हंगर प्रोजेक्ट के सहयोग से खुटानी में वन पंचायत की जानकारी को लेकर महिला जनप्रतिनिधियों के साथ दो दिवसीय आवश्यकता आधारित कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य महिला जनप्रतिनिधियों को वन पंचायत की जानकारी देते हुये, वनों की सुरक्षा करना है, ताकि आने वाले समय में हमारे वन और जंगल बच सकें और पर्यावरण की रक्षा हो सके।

चिराग संस्था की गंगा जोशी ने महिला जनप्रतिनिधियों को वन पंचायतों की जानकारी देते हुये कहा कि पहाड़ों में वन, महिलाओं के साथी हैं और वन ही हमारा जीवन है, इसलिये हमको अपने वनों की रक्षा करनी चाहिये।

कार्यशला में संस्था की प्रमुख हेमा कबड़वाल ने भी महिला जनप्रतिनिधियों को अपनी-अपनी वन पंचायतों को सक्रिय करने की बात कही और कहा कि अभी नैनीताल क्षेत्र में कई जगह वन पंचंायतंे निस्क्रीय पड़ी हैं और कोई दस्तावेज भी नहीं हैं। कई वन पंचातयों में चुनाव नहीं हो रहे हैं और हो रहे हैं तो उसका पता महिलाओं को समय से नहीं लगपाता है। हमें इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि वन पंचातयों के जबभी चुनाव हों उसमें महिलाआंे की अधिक से अधिक भागीदारी हो। वन पंचातयों के बारे मंे लोगों को कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि हमें अधिक से अधिक महिलाओं केा वन पंचायतों से जोड़ना होगा। कार्यशाला में द हंगर प्रोजेक्ट की कमला भट्ट, ललिता सांगुड़ी, फमिदा बेगम, कुसुम मेहरा,जयंती ढेला, नीमा आर्या, नीमा कर्नाटक, रीता कर्नटक, लक्ष्मी, भावना आदि मौजूद रही।