सावन में इन उपायों के करने से शिव भोलेनाथ होंगे प्रसन्न ?

हरिद्वार (दीपा शर्मा रणखंडी)।

आज से सावन महीने की शुरुआत हो रही है। इस साल सबसे शुभ बात यह है कि यह महीना सोमवार जो कि शिव जी का प्रिय दिन है, उसी दिन से शुरू हो रहा है। यह देखते हुए ज्योतिषियों ने इसे बेहद शुभ माना है। शिवपुराण के अनुसार सावन के महीने में शिवलिंग पर कुछ विशेष चीजें चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।
प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित संदीप भारद्वाज शास्त्री बताते हैं कि वैसे तो हर दिन शिवलिंग पर जल चढ़ाया जाना चाहिए लेकिन सावन के महीने में शिवलिंग पर जल चढ़ाने से भगवान शिव के विशेष कृपा मिलती है।
शिवलिंग पर दूध चढ़ाने की परंपरा है इससे व्यक्ति को उत्तम स्वास्थ्य मिलता है और रोगो से छुटकारा मिलता है। बिल्व पत्र भोलेबाबा को बहुत प्रसंद होता है सावन के महीने में इसको चढ़ाने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूरी होती है। शिवलिंग पर घी अर्पित करने से व्यक्ति की शारीरिक कमजोरियां दूर होती और व्यक्ति स्वास्थ्य रहता है। इसलिए सावन के महीने में शिवलिंग पर घी जरुर चढ़ाए। भगवान शिव का शहद से अभिषेक करने से टीबी रोग में आराम मिलता है। यदि कोई व्यक्ति शारीरिक रुप से कमजोर होता है उसे सावन के महीने शिव की आराधना जरुर करनी चाहिए। गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करने से धन संबंधित परेशानियां खत्म होती है ।