देश के टॉप 10 प्रभावशाली ब्रांड में बाबा रामदेव की पतंजलि ने बनाई जगह

नई दिल्ली / हरिद्वार (व्यूरो समाचार)।

देश के टॉप 10 प्रभावशाली ब्रांड्स की लिस्ट देखें तो इसमें पतंजलि आयुर्वेद ने भी जगह बना ली है और ये टॉप ब्रांड्स में 9वें स्थान पर है. देश के प्रभावशाली ब्रांड्स की लिस्ट में सूची में गूगल पहले स्थान पर जबकि माइक्रोसाफ्ट और फेसबुक क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

योग गुरू बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद देश का 10वां प्रभावशाली टॉप ब्रांड बनकर उभरी है. इस लिस्ट में इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग और मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो भी शामिल हैं। इपसोस ने सर्वाधिक प्रभावी ब्रांड पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि घरेलू कंपनी पतंजलि और रिलायंस जियो क्रमश: चौथे और नौंवे स्थान पर है. दिलचस्प बात यह है कि पतंजलि और रिलायंस जियो ने प्रभावी तरीके से सूची में जगह बनायी है क्योंकि ये दोनों कंपनियां पिछले सेशन के अध्ययन में शामिल नहीं थी।

इपसोस के अध्ययन में 21 देशों में 100 से अधिक ब्रांडों का मूल्यांकन किया गया है. इसमें भारत में 100 ब्रांड के निर्धारण के लिये 1,000 भारतीयों से ऑनलाइन जानकारी ली गयी. इस रिसर्च में 36,600 लोगों से बातचीत की गयी।

इस बारे में इपोसस के कार्यकारी निदेशक (पब्लिक अफेयर्स एंड लॉयल्टी) पी चक्रवर्ती ने कहा, ‘‘प्रभावशाली ब्रांड जीवन से बड़ा होता है। वे हमारे जीवन को बेहतर बनाते हैं. हम उनसे भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं और उनके बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। वे प्रभावशाली होते हैं. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एकमात्र फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट है जिसने सूची में जगह बनायी है. बैंक चार पायदान ऊपर आते हुए पांचवें स्थान पर रहा. ई-वाणिज्य फ्लिपकार्ट तीन स्थान खिसककर 10वें स्थान पर जबकि अमेजन कुछ पायदन ऊपर उठकर छठे स्थान पर रही।

सैमसंग और एयरटेल क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर रही. सूची में 11 से 20 वें स्थान पर स्नैपडील, एपल, डिटोल, केडबरी, सोनी, एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी, गुड डे और अमूल शामिल हैं।