कुँवारे न देखे चन्द्र ग्रहण,पढ़े क्यों???

इस समय तक बाँध दे राखी, क्यूकि इस बार रक्षाबंधन पर लगने वाला है सबसे बड़ा चंद्र ग्रहण !

हमारे धार्मिक शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है, कि चंद्र ग्रहण कुंवारे लोगो के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता. जी हां अब आप सोच रहे होंगे कि भला चंद्र ग्रहण का कुंवारे लोगो से क्या लेना देना। तो हम आपको बता दे कि चंद्र ग्रहण और कुंवारे लोगो का आपस में बहुत गहरा संबंध है। अब ये तो सब जानते है, कि सुंदरता का प्रतीक माना जाने वाला चन्द्रमा असल में श्रापित है। जी हां चन्द्रमा को भगवान् गणेश द्वारा एक श्राप मिला था। जिसके चलते ऐसी मान्यता है, कि जो भी कुंवारा लड़का या लड़की चंद्र ग्रहण के दिन चन्द्रमा को देखता है, उसकी शादी रुक जाती है. यहाँ तक कि उनकी शादी बहुत मुश्किल से तय होती है।
इसके इलावा ऐसा भी कहा जाता है, कि चंद्र ग्रहण को देखने के बाद अगर लड़की और लड़के की शादी हो भी जाएँ, तो उन्हें वैवाहिक जीवन में कबहूत कष्ट भोगने पड़ते है। तो चलिए अब आपको बताते है, कि इस बार चंद्र ग्रहण किन किन जगहों पर दिखेगा। गौरतलब है, कि इस बार चंद्र ग्रहण भारत, यूरोप के कई हिस्सों जैसे कि ऑस्ट्रेलिया, एशिया, अफ्रीका, पूर्वी दक्षिण अमेरिका, प्रशांत, अटलांटिक, हिन्द महासागर, अंटार्कटिका आदि शहरों में दिखेगा।
गौरतलब है, कि इस बार रक्षा बंधन के दिन बड़ा चंद्र ग्रहण लगने वाला है. इसलिए ये जरुरी है, कि इस दिन आप शुभ मुहूर्त में ही ये त्यौहार मनाएं, ताकि चंद्र ग्रहण का आपकी खुशियों पर कोई असर न पड़े।बरहलाल हम आपको बता दे कि इस बार आप 11 :05 से लेकर 1 :52 के अंदर अंदर अपने भाईयो को राखी बाँध सकती है और ये त्यौहार मना सकती है। जी हां क्यूकि इससे पहले और इससे बाद के समय में चंद्र ग्रहण शुरू हो जाएगा। इसलिए रक्षा बंधन के दिन इस बात का ध्यान जरूर रखे कि राखी धूभ मुहूर्त में ही बांधे।