BreakingUncategorizedउत्तराखंडयूथराजनीतिराज्यशिक्षासामाजिक

पढ़ाई के साथ अनुशासन जरूरी : शर्मा

पढ़ाई के साथ अनुशासन जरूरी : शर्मा

लंढौरा (हरिद्वार)
चमन लाल स्नातकोत्तर महाविद्यालय में तीन दिवसीय दीक्षा आरंभ समारोह के उद्घाटन सत्र में महाविद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष श्री रामकुमार शर्मा ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ अनुशासन और अपने लक्ष्य के प्रति लगन का भाव बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने नवप्रवेशी छात्र-छात्राओं को सुझाव दिया कि वे अभी से अपना लक्ष्य तय करके उसके अनुरूप तैयारी करें। श्री रामकुमार शर्मा ने शिक्षको का आह्वान किया कि वे इन छात्र-छात्राओं को इस प्रकार शिक्षित एवं दीक्षित करें जिससे यह अपने जीवन में एक अच्छे नागरिक बनने के साथ-साथ देश तथा समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।
अनुशासन समिति के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. सुशील उपाध्याय ने कहा कि शिक्षकों और छात्र-छात्राओं के बीच गहरे रिश्ते से ही सीखने की प्रक्रिया अच्छे परिणाम देती है। केवल कक्षाओं तक सीमित रहने से समग्र व्यक्तित्व का विकास संभव नहीं है। स्टूडेंट्स को एनसीसी, एनएसएस, स्पोर्ट्स, सांस्कृतिक गतिविधियों और अन्य रचनात्मक कार्यों में बढ़चढकर भाग लेना चाहिए। नई शिक्षा नीति में स्किल पर काफी जोर है। छात्रों को अपनी पढ़ाई के साथ ऑनलाइन माध्यम से भी कुछ कोर्स करने चाहिए।
अनुशासन समिति के प्रभारी डॉ. निशु कुमार ने कहा कि छात्र मात्रा बौद्धिक रूप से नहीं, बल्कि संस्कार व अनुशासनात्मक रूप से भी परिपूर्ण होने चाहिए। उन्होंने महाविद्यालय अनुशासन समिति के आवश्यक निर्देशों को पढ़कर विस्तार से वर्णन किया l
ई लर्निंग प्रभारी डॉ. विधि त्यागी ने बताया कि अब ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली क्लास टीचिंग के साथ संयोजित हो गई है। सरकार ने निर्देश जारी किए हैं कि 40 फीसदी पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से होगी। इसके लिए सभी छात्रों और शिक्षकों को तैयार रहना होगा। ई लर्निंग सभी प्रकार के छात्रों को अनुभवात्मक रूप से भी समृद्ध करते हैं।
एंटी ड्रग कमेटी के प्रभारी डॉ. संजीव कुमार ने बताया कि धूम्रपान गतिविधियां आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रही हैं जो कि चिंता का विषय है। उन्होंने अपने व्याख्यान में कहा कि उत्तराखंड सरकार ड्रग्स से बचने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम करा रही है l वहीं एन. एस. एस के पूर्व प्रभारी डॉ. हिमांशु कुमार ने प्रथम सत्र में छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय सेवा योजना के विषय में विस्तार से बताया। पत्रिका समिति के प्रभारी आशुतोष शर्मा ने कहा कि सभी बच्चे सामाजिक मुद्दों, आर्थिक मुद्दों पर लेख लिखने का अभ्यास करें। उनके लेखों को पत्रिका में छापा जायेगा, जिससे छात्र-छात्राओं की लेखन प्रतिभा एवं आत्मअभिव्यक्ति को प्रोत्साहन मिलेगा।
इस मौके पर लेफ्टिनेंट डॉ. अपर्णा शर्मा, अनुशासन समिति के सदस्य डॉ. नीतू गुप्ता, डॉ. श्वेता, डॉ.धर्मेंद्र कुमार , डॉ. कुलदीप कुमार, डॉ. दीपिका सैनी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!