BreakingUncategorizedउत्तराखंडराज्यशिक्षा

डीएसबी परिसर में विद्यार्थी प्रेरणा दीक्षारम्भ का भव्य शुभारंभ

डीएसबी परिसर में विद्यार्थी प्रेरणा दीक्षारम्भ का भव्य शुभारंभ

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के डीएसबी परिसर में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के प्रारम्भ होने पर नवागुंतक विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय एवं विश्वविद्यालय के स्वर्णिम गरिमायी इतिहास तथा परंपरा से परिचित कराने के साथ ही उच्च शिक्षा विभाग, विश्वविद्यालय और परिसर में संचालित विभिन्न शैक्षणिक तथा अशैक्षणिक गतिविधियों व सुविधाओं उन्न्न्योजनाओं, पाठ्यक्रम और परीक्षा संचालन की जानकारी देने हेतु विद्यार्थी प्रेरणा कार्यक्रम  दीक्षारम्भ -2023 का गुरुवार को शुभारम्भ हुआ।  कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि कुलपति कुमाऊं विश्वविद्यालय प्रो. दीवान सिंह रावत एवं विशिष्ट अतिथि दक्षिणी कुमाऊं वृत्त के वन संरक्षक बीजू  लाल  टीआर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।  विद्यार्थी प्रेरण कार्यक्रम दीक्षारम्भ- 2023 का शुभारम्भ करते हुए कुलपति प्रो. दीवान सिंह रावत ने कहा कि नव प्रवेशित विद्यार्थियों के नए वातावरण में समायोजित होने और सहज महसूस करने में मदद करने तथा छात्रों को अन्य छात्रों और संकाय सदस्यों के साथ मित्रवत संबंध बनाने, सामाजिक प्रासंगिकता के मुद्दों के प्रति संवेदनशीलता विकसित करने और मानव मूल्यों को आत्मसात कर एक जिम्मेदार नागरिक बनने में छात्रों की सहायता के उद्देश्य से दीक्षारंभ का आयोजन किया जा रहा है। कहा कि शिक्षा का मार्ग अपने आप में चुनौतियों और संघर्षों से भरपूर होता है लेकिन यह आपके विकास और सफलता की दिशा में महत्वपूर्ण होता है। कुलपति प्रो. रावत ने कहा कि आप नैतिकता, समर्पण और सहयोग की मानसिकता से आगे बढ़ें और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कठिनाइयों का सामना करें। बोले कि जब हम अपने लक्ष्यों की ओर प्रगति करते हैं तो हमारे पास नई संभावनाएं खुलती हैं और हम अपनी सीमाओं को पार करने में सक्षम होते हैं। उन्होंने कहा कि आपकी मेहनत, समर्पण और संघर्ष आपके सपनों की प्राप्ति में महत्वपूर्ण होंगे। नवागुंतक विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि वन संरक्षक बीजू लाल टीआर ने कहा कि उच्च शिक्षण संस्थानों की गुणवत्ता में सुधार की दिशा में महत्त्वपूर्ण पहल करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा विद्यार्थी प्रेरण कार्यक्रम की पहल की गई है। ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों में संस्थान के प्रति जुड़ाव की भावना के साथ ही अधिकारों एवं उत्तरदायित्व का बोध होता है।
उन्होंने कहा कि आपका समय मूल्यवान है इसलिए उसे सही तरीके से उपयोग करें। आपका जीवन आपके हाथों में है और आपकी मेहनत और संघर्ष ही उसे सुंदर और सफल बना सकता है। आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध रहें और कभी भी हार नहीं मानें।
इससे पूर्व आयोजन समिति द्वारा मुख्य अतिथि  कुलपति प्रो. दीवान सिंह रावत तथा विशिष्ट अतिथि वन संरक्षक  बिजूलाल टीआर एवं कार्यक्रम के अध्यक्ष डीएसबी परिसर के निदेशक प्रो. एलएम जोशी का स्वागत पुष्पगुच्छ प्रदान कर एवं शॉल ओढाकर किया गया साथ ही तेजपत्ते का पौधा भी भेंट किया गया। विद्यार्थियों द्वारा कुलगीत एवं राष्ट्रगान की भी सुमधुर प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर नवागुंतक विद्यार्थियों हेतु एक्सटेम्पोर एवं क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।
इस मौके पर प्रो. अतुल जोशी, प्रो. एमएस मावड़ी, प्रो. इंदु पाठक, प्रो. गिरीश रंजन तिवारी, प्रो.आशीष तिवारी, प्रो.संजय टम्टा, प्रो. चन्द्रकला रावत, प्रो.गीता तिवारी, डॉ. दीपिका पंत, डॉ. निधि वर्मा, डॉ. नंदन मेहरा, डॉ. दीपाक्षी जोशी एवं वसुंधरा, कुंजिका तथा स्वाति आदि उपस्थित थे। संचालन कुविवि के शोध एवं प्रसार प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो.ललित तिवारी ने किया। विद्यार्थी प्रेरण कार्यक्रम में अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो.लक्ष्मण सिंह लोधियाल ने छात्रों से संबंधित विभिन्न कल्याण गतिविधियों की और उनमें भागीदारी, प्रो. संजय पंत ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के साथ ही डॉ. अशोक कुमार ने परीक्षाएं, मुख्य कुलानुशासक प्रो0 नीता बोरा शर्मा ने छात्र समुदाय में अनुशासनात्मक वातावरण, शोध निदेशक प्रो. ललित तिवारी ने शोध परियोजना योजनाओं एवं शोध गुणवत्ता जबकि प्रो. एचसीएस बिष्ट ने एनसीसी आर्मी विंग तो  प्रो. सुषमा टम्टा ने इनोवेशन एवं इन्क्यूबेशन सेल, प्रो. नीलू लोधियाल ने उन्नत भारत अभियान, डॉ. संतोष कुमार ने खेल गतिविधियों तथा डॉ. रितेश साह ने एनसीसी नेवी विंग जबकि डॉ. सरोज पालीवाल ने सामाजिक अध्ययन एवं डॉ. सीमा चैहान ने योग एवं मानसिक विकास के सन्दर्भ में विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!