उत्तराखंडराज्यशिक्षा

माता-पिता और गुरु ही होते है बच्चों के सच्चे हितेषी : राजकुमार

स्कूली बच्चों ने मनाया नर्सिंग कालेज में बाल दिवस

हरिद्वार।
केयर कालेज ऑफ नर्सिंग किशनपुर-रोहलकी बहादराबाद में आज बाल दिवस के अवसर पर शिक्षक-बच्चों ने एक साथ मिलकर केक काटा और एक-दूसरे को बधाई देते हुए देश के पहले प्रधानमंत्री स्व.जवाहरलाल नेहरू को श्रद्वासुमन अर्पित किए। बाल दिवस पर राष्ट्रीय कन्या जूनियर हाई स्कूल की छात्राओं ने केयर नर्सिंग कालेज में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।


इस मौके पर केयर कालेज के एमडी राजकुमार शर्मा ने कहा की बाल दिवस देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर मनाया जाता है। नेहरूजी का बच्चो के प्रति बेहद लगाव होने के कारण उन्हें चाचा नेहरू के नाम से भी जाना जाता है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि छोटे स्कूली बच्चों में आगे बढ़ने की भावना बचपन से ही आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चो को महान व्यक्तित्वों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए। हमे अपने से बड़ो से अच्छे गुणों को ग्रहण कर अपनी बुराइयों का त्याग करना चाहिए।
अध्यापकों से जो हम सीख सकते है, वो सब सीखना चाहिए। टीचरों से बहस नही करनी चाहिए। माता-पिता और टीचर हमेशा हमारा भला चाहते है, यही तीन लोग होते है, जो हमे जीवन की हर परिस्थितयो से लड़ने के लिए तैयार करते है, यही वह लोग होते है जो हमारी प्रगति पर दिल से खुश होते है। उन्होंने बाल दिवस पर बच्चों से कुछ चीजों का दान मांगते हुए कहा कि गन्दे शब्द का इस्तेमाल करना, गलत-कड़वा बोलना तथा साफ-सफाई को ग्रहण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमे शिक्षकों से दोनों हाथ फैलाकर शिक्षा ग्रहण करनी चाहिए, क्योंकि बाल अवस्था का स्कूली ज्ञान ही हमे जीवन की चुनौतियों के लिए तैयार करता है।
राष्ट्रीय कन्या जूनियर हाईस्कूल की प्रधानाध्यापिका सरिता चौधरी ने भी बच्चों को जिद छोड़ कर हमेशा मुस्कराने की बात कहते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों को बड़ो से सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को बचपन जीना चाहिए, अभी छोटे है सीखने की उम्र है, माता-पिता, शिक्षको को आदर देना चाहिए, उन्होंने आपसे ज्यादा दुनिया देखी है, जो वह देखते है उसी से आपको बचने के लिए तैयार करते है। आज के दिन गन्दी आदतो को छोड़ना का प्रोमिश करना होगा।
कार्यक्रम में नर्सिंग की छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर सभी का मन मोह लिया। स्कूली बच्चो ने नर्सिंग के छात्र-छात्राओं के साथ जमकर सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुफ्त उठाया।
केयर कालेज के शिक्षक मयंक जोशी ने ‘मिले हो तुम हमको बड़े नसीबो से’..से गाना गा कर शमा बंधा। अलीशा ने बच्चों से ज्ञान बर्द्धक पहेलियां पूछी। कन्या जूनियर हाईस्कूल की छात्रा सोनाक्षी ने चाचा नेहरू के जन्मदिवस पर स्पीच दी। इस मौके पर स्टेट लेबल पर खेल के आयी गूँजन और मानसी को मेटल पहनकर व प्रमाण पत्र तथा बेस्ट शिक्षिका के लिए आँचल चौहान को स्मृति चिन्ह देकर सम्मनित किया गया। नर्सिंग की छात्राओं ने स्कूली बच्चों को स्वस्थ्य सम्बन्धी जानकारी भी दी।
कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका बीना ने किया।
इस अवसर पर केयर कालेज की निदेशक प्रीतशिखा शर्मा, प्राचार्य शुभांगीनि शर्मा, अनिल, अंकिता,भावना,अक्षिता, भविका, आलिशा,तनुजा,अभिलाष सहित समस्त फैकल्टी, छात्र-छात्राएं मौजूद रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button