Uncategorized

36वें राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखण्ड टीम का प्रायोजक बना पतंजलि

खिलाड़ी के जीवन में आहार, विचार, वाणी, व्यवहार व चरित्र दिव्य हों : स्वामी महाराज

स्वामी जी ने चयनीत खिलाड़ियों को प्रदान की किट
पतंजलि विश्वविद्यालय से योग में चार छात्र व चार छात्रओं का चयन

हरिद्वार। 29 सितम्बर से 12 अक्टूबर तक गुजरात में 36वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होने जा रहा है जिसमें उत्तराखण्ड की टीम हेतु खिलाड़ियों का चयन कर लिया गया है। इन राष्ट्रीय खेलों में पतंजलि उत्तराखण्ड टीम की प्रायोजक बनी है। आज पतंजलि विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में इन चयनीत खिलाड़ियों को जीत की शुभकामनाओं के साथ विदाई दी गई जिसमें स्वामी रामदेव महाराज व उत्तराखण्ड ओलंपिक संघ के महासचिव डी.के. सिंह की उपस्थिति में 36वें राष्ट्रीय खेल-2022 अहमदाबाद, गुजरात में ओलंपिक एसोसिएशन की टीम रवाना करने एवं पतंजलि के सहयोग से प्रदान की गई आधिकारिक किट का लोकार्पण समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर चयनीत खिलाड़ियों को पूज्य स्वामी जी महाराज ने स्वयं किट प्रदान की। इस वर्ष राष्ट्रीय खेलों में पतंजलि की ओर से योग में चार छात्र व चार छात्रओं का चयन भी किया गया है।


इस अवसर पर स्वामी जी महाराज ने खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह पहली बार हो रहा है कि राष्ट्रीय खेलों में योग को भी शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी के जीवन में विजय के प्रति संकल्प, वीरता, पराक्रम, शौर्य, न टूटने वाला हौंसला तथा पूर्ण आत्मविश्वास होना चाहिए। खिलाड़ी के जीवन में आहार, विचार, वाणी, व्यवहार व चरित्र दिव्य हों। जीतता वही है, जिसने अपने शरीर पर विजय पा ली हो। शरीर बल बढ़ाओ, आत्म केन्द्रित बनो, जितेन्द्रिय बनो, अपनी इन्द्रियों, विचार व संवेदनाओं पर विजय पाओ। पूज्य स्वामी जी ने कहा कि खिलाड़ी जीवन का समय निश्चित रहता है, अतः खेल के साथ-साथ अपने जीवन को विविध क्षेत्रों में आयाम दें। आपको अभी जिंदगी में विजय के गीत गाने हैं।
कार्यक्रम में उत्तराखण्ड ओलंपिक संघ के महासचिव श्री डी.के. सिंह ने 39वें राष्ट्रीय खेलों में उत्तराखण्ड की टीम के प्रायोजक बनने पर पूज्य स्वामी जी महाराज व पतंजलि का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस बार उत्तराखण्ड के खिलाड़ियों की जर्सी पर, उनके हृदय के समीप ऐसा लोगो लगने जा रहा है जो उन्हें जीत की शक्ति प्रदान करेगा और प्रदेश के खिलाड़ी नया इतिहास रचेंगे। उन्होंने बताया कि उत्तराखण्ड ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष श्री महेश जोशी जी के नेतृत्व में उत्तराखण्ड की टीम विजय संकल्प के साथ गुजरात जायेगी जिसमें 17 खेलों में 129 खिलाड़ी प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। साथ ही टीम में 39 कोच, प्रशिक्षक, मैनेजर व चिकित्सक भी होंगे।
कार्यक्रम में पतंजलि द्वारा प्रदान की गई किट का विधिवत लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर उत्तराखण्ड के पूर्व खेल मंत्री श्री नारायण सिंह राणा, उत्तराखण्ड ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष श्री संदीप शर्मा, सी.ई.ओ. श्री चेतन गुरूंग, कोषाध्यक्ष श्री महेश जोशी, ट्रेजरर फैंसिग एसोसिएशन ऑफ इण्डिया श्री राजेन्द्र सिंह तोमर जी उपस्थित रहे। पतंजलि की ओर से भारतीय शिक्षा बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष श्री एन.पी. सिंह, पूज्या साध्वी देवप्रिया जी, पूज्या बहन ऋतम्भरा जी, बहन अराधना कौल, प्रो. वी.के. कटियार, स्वामी अर्शदेव उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!